logo-image

भूकंप प्रभावित इंडोनेशिया के राहत अभियान से जुड़ी भारतीय वायुसेना

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को इंडोनेशिया की मदद के लिए राहत अभियान शुरू किया है। इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से अब तक 1347 लोगों की मौत हो चुकी है।

Updated on: 03 Oct 2018, 06:58 AM

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को इंडोनेशिया की मदद के लिए राहत अभियान शुरू किया है। इंडोनेशिया में भूकंप और सुनामी से अब तक 1347 लोगों की मौत हो चुकी है। एक अधिकारी ने कहा कि वायुसेना का सी-130जे और सी-17 विमान राहत अभियान में हिस्सा ले रहा है। सी-130जे विमान आगरा से फील्ड अस्पताल ले जा रहा है जबकि सी-17 विमान राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) का सामान ले जा रहा है, जिसमें तंबू, जेनरेटर और दवाएं शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, 'सी-130जे में 37 चिकित्सा कर्मी सवार हैं, जिन्हें हिंडन एयर बेस से चेन्नई ले जाया गया है। चेन्नई से विमान कुआलानामु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए रवाना होगा और फिर वहां से इंडोनेशिया के पालू की ओर रुख करेगा।'

अधिकारी ने कहा कि चिकित्सा टीमों को 10 दिनों के लिए आत्मनिर्भर रहने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए वे अपने साथ राशन, जेनरेटर, ईंधन, तंबू आदि सामान ले जा रहे हैं। इसके अलावा, वे अपने साथ एक्स-रे मशीन और दवाएं व हल्के चिकित्सा उपकरण भी ले जा रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की राहत सामग्री को दिल्ली के पालम में सी-17 विमान में रखा गया। इसमें 15.66 टन के तंबू व जनरेटर और 16 टन दवाएं शामिल हैं। इंडोनेशियाई अधिकारियों के मुताबिक, पिछले सप्ताह सुलावेसी द्वीप पर 7.5 तीव्रता वाले भूकंप और उसके बाद आई सुनामी से हुई मौतों की संख्या मंगलवार को 1,347 पहुंच गई।