logo-image

पहले नेताओं के नाम पर जारी होते थे डाक टिकट, अब नेक काम करने वालों के नाम पर : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आयुष और योग से जुड़े कार्यक्रम में आना एक अदभुत संयोग है, क्योंकि कल ही मैंने फिट इंडिया मूवमेंट का आगाज किया था.

Updated on: 30 Aug 2019, 12:36 PM

highlights

  • आयुष और मॉडर्न हेल्थ केयर का एक साथ विकास होना चाहिए
  • गरीब परिवारों का 12000 करोड़ रुपये आयुष्‍मान योजना ने बचाया
  • 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने में आयुष की भूमिका महत्‍वपूर्ण

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में 12 आयुष विशेषज्ञों के नाम पर डाक टिकट जारी किया. जिन 12 विशेषज्ञों के नाम पर डाक टिकट जारी किए गए, उनमें राजवैद्य बृहस्पति देव त्रिगुणा, वैद्य शास्त्री शंकर दाजी पदे, हकीम मोहम्मद कबीरूद्दीन, वैद्य भास्कर विश्वनाथ गोखले, वैद्यभूषणम के राघवन थिरूमूलपाड, डॉ. केजी सक्सेना, वैद्य यादव जी त्रिकमजी आचार्य, स्वामी कुवलयानंद, हकीम मोहम्मद अब्दुल अजीज लखनवी, डॉ. दीनशॉ मेहता, महर्षि महेश योगी, तिरू टीवी संबाशिवम पिल्लई आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : 2,000 रुपये के भारतीय नोट पर पाकिस्तान का हमला, सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ी

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, आयुष और योग से जुड़े कार्यक्रम में आना एक अदभुत संयोग है, क्योंकि कल ही मैंने फिट इंडिया मूवमेंट का आगाज किया था. आज हरियाणा में 10 आयुष और हेल्थ वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, हरियाणा के मुख्यमंत्री कठोर परिश्रम कर रहे हैं. मैं मनोहर लाल जी को कहूंगा कि आप भी वहां जाकर अपना गला ठीक कराएं, जिसकी वजह से वो ठीक से बोल नहीं पा रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज तक डाक टिकट नेता या टीवी पर चमकने वालों के नाम पर जारी होते थे. अब डाक टिकट उन लोगों के नाम पर जारी होते हैं, जो अपना पूरा जीवन नेक काम मे खपा देते हैं. पीएम मोदी ने कहा, मैं मनोज सिन्हा जी को इस काम के लिए बधाई दूंगा. जब वे मंत्री थे तब उन्होंने इस काम को आगे बढ़ाया था.

यह भी पढ़ें : इस भारतीय खिलाड़ी ने वापस लिया संन्‍यास, फिर से मैदान में मारेंगे चौके छक्‍के

पीएम मोदी ने कहा, आयुष और मॉडर्न हेल्थ केयर का एक साथ विकास होना चाहिए. आयुष्मान योजना ने कमाल का काम किया है. एक प्रकार से देश के गरीब परिवारों का 12000 करोड़ रुपए इस योजना ने बचाया है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि आज जब हम 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी की बात करते हैं तो उसमें आयुष भूमिका सबसे अहम रहने वाली है. मैं दुनिया में कही भी जाता हूं और कितना भी बड़ा लीडर हो वो योग पर जरूर मुझसे बात करते हैं. वक्त बदल चुका है. दुनिया आपका इंतजार कर रही है. चलिए आगे बढ़ें.