logo-image

एस्सार ऑयल-यूके ओइकोस स्टोरेज के साथ समझौते के बाद दक्षिण-पूर्व में ईंधन वितरण का विस्तार करेगी

एस्सार ऑयल-यूके ओइकोस स्टोरेज के साथ समझौते के बाद दक्षिण-पूर्व में ईंधन वितरण का विस्तार करेगी

Updated on: 10 Jul 2023, 06:50 PM

नई दिल्ली:

प्रमुख एकीकृत डाउनस्ट्रीम ऊर्जा कंपनी एस्सार ऑयल (यूके) लिमिटेड ने घोषणा की है कि उसने अपने परिचालन का विस्तार लंदन और इंग्लैंड के दक्षिण-पूर्व में करने के लिए एसेक्स स्थित परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों के भंडारणकर्ता ओइकोस स्टोरेज लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 

ओइकोस स्टोरेज के साथ समझौते का उद्देश्य अपने पारंपरिक उत्तर पश्चिम और मिडलैंड्स क्षेत्रों से परे नए बाजारों में ईंधन वितरण का विस्तार करना है। यह समझौता एस्सार को यूकेओपी पाइपलाइन प्रणाली के माध्यम से वैकल्पिक आपूर्ति के माध्यम से मिडलैंड्स में अपनी आपूर्ति प्रणाली को महत्वपूर्ण लचीलापन प्रदान करते हुए टेम्स क्षेत्र में एक नई स्थिति बनाने में सक्षम बनाता है।

समझौते के तहत एस्सार टेम्स क्षेत्र की सेवा के लिए ओइकोस के कैनवे द्वीप सुविधा में मध्य आसुत ईंधन का भंडारण और वितरण करेगा। इसके अलावा, यह समझौता नॉर्थम्प्टन और मिडलैंड्स क्षेत्रों को आपूर्ति करने के लिए यूनाइटेड किंगडम ऑयल पाइपलाइन (यूकेओपी) प्रणाली से ओइकोस की कनेक्टिविटी का लाभ उठाएगा।

इस समय डीजल और जेट ईंधन को यूकेओपी प्रणाली के साथ स्टैनलो रिफाइनरी से मिडलैंड्स और नॉर्थम्प्टन क्षेत्रों में पंप किया जाता है। इस समझौते के परिणामस्वरूप, एस्सार के मध्य डिस्टिलेट के आयात को ओइकोस से नॉर्थम्प्टन और मिडलैंड्स क्षेत्रों में पंप किया जाएगा, जिससे महत्वपूर्ण आपूर्ति लचीलापन मिलेगा और एस्सार की आपूर्ति प्रस्ताव की सुरक्षा बढ़ेगी।

इस समझौते से एस्सार को देश के सबसे बड़े बाजार, टेम्स क्षेत्र तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे क्षेत्र में ग्राहकों को वैकल्पिक आपूर्ति विकल्प उपलब्ध होंगे।

एस्सार ऑयल-यूके के सीईओ दीपक माहेश्वरी ने कहा : “यह समझौता एस्सार की रणनीतिक डाउनस्ट्रीम महत्वाकांक्षाओं, नॉर्थम्प्टन और किंग्सबरी में मांग को पूरा करने की क्षमता और क्षमता को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है। हम लंदन और दक्षिण पूर्व में मौजूदा और नए बाजारों की सेवा के लिए अपनी मजबूत ऑटोमोटिव ईंधन विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, देश के सबसे बड़े बाजार तक पहुंच हासिल करने के लिए ओइकोस के साथ काम करके खुश हैं।“

एस्सार ऑयल यूके के मुख्य विपणन अधिकारी कार्लोस रोजास ने कहा : “आपूर्ति लचीलापन और आपूर्ति की सुरक्षा हमारे ग्राहकों के लिए सर्वोपरि है। यह समझौता मिडलैंड्स में हमारे आपूर्ति प्रस्ताव को मजबूत करने के साथ-साथ टेम्स क्षेत्र में ग्राहकों के लिए हमारी विजेता ग्राहक पेशकश का विस्तार करने का अवसर खोलने की एस्सार की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। हम ओइकोस में अपनी नई सुविधा में उनका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।“

ओइकोस के प्रबंध निदेशक अरुण श्रीस्कंद ने कहा : “ओइकोस एस्सार ऑयल यूके लिमिटेड के साथ दीर्घकालिक अनुबंध प्रतिबद्धता में प्रवेश करके प्रसन्न है। हमारी सुविधायुक्त समुद्री रसद और प्रमुख क्रॉस-कंट्री पाइपलाइनों तक पहुंच के साथ हमारे संचालन के बीच बहुत अच्छा तालमेल है। यह साझेदारी यूके की ईंधन कनेक्टिविटी और आपूर्ति श्रृंखला लचीलेपन में सुधार करेगी, साथ ही हमारी साइट की क्षमता भी विकसित करेगी, क्योंकि हम भविष्य के ईंधन रुझानों के लिए तैयार हैं। हम एस्सार के यूके मिडस्ट्रीम परिचालन में एक महत्वपूर्ण सहायक भूमिका निभाने के लिए तत्पर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.