logo-image

ईरान के विदेश मंत्री का भारत दौरा, सुषमा स्वराज से मिलकर द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उनकी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात हुई. मुलाकात में कई मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें हाल जेसीपीओ (संयुक्त व्यापक योजना) समेत क्षेत्र में हुआ हाल के घटनाक्रम में भारतीय दृष्टिकोण को रखा गया.

Updated on: 14 May 2019, 07:00 PM

highlights

  • ईरान के विदेश मंत्री भारत के दौरे पर
  • सुषमा स्वराज से की मुलाकात
  • भारत-ईरान के बीच कई मुद्दों पर चर्चा

नई दिल्ली:

ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ भारत दौरे पर हैं. इस दौरान उनकी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात हुई. मुलाकात में कई मुद्दों पर चर्चा हुई जिसमें हाल जेसीपीओ (संयुक्त व्यापक योजना) समेत क्षेत्र में हुआ हाल के घटनाक्रम में भारतीय दृष्टिकोण को रखा गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा, ‘विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ के बीच रचनात्मक चर्चा हुई.'

एफएम जरीफ ने 8 मई को राष्ट्रपति रूहानी द्वारा घोषित कदमों को याद किया जिसमें समृद्ध सामग्री और भारी पानी के निर्यात से जुड़े फैसले शामिल थे. उन्होंने उल्लेख किया कि तेल और बैंकिंग चैनलों को बहाल करने के लिए JCPOA (Joint Comprehensive Plan of Action ) को 60 दिन की समयावधि ईयू -3 और अन्य पार्टियों को दी गई है.

बैठक में जेसीपीओए पर भारत की स्थिति को दोहराया गया. भारत चाहेगा कि सभी पक्ष समझौते पर अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन करते रहे और सभी पक्षों को रचनात्मक रूप से संलग्न होना चाहिए. इसके साथ ही सभी मुद्दों को शांति से और बातचीत के माध्यम से हल करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: बीजेपी का दावा डीएमके करना चाहता है गठबंधन, स्टालिन ने कहा-साबित हुआ तो राजनीति छोड़ दूंगा

इसके साथ ही ईरान से तेल की खरीद पर विदेश मंत्री ने स्थिति को दोहराते हुए कहा देश की ऊर्जा सुरक्षा, वाणिज्यिक सोच-विचार और आर्थिक हितों को ध्यान में रखा जायेगा.

ईरान और भारत ने इंडिया पोर्ट्स ग्लोबल लिमिटेड (आईपीजीएल) और पोर्ट्स एंड मैरीटाइम ऑर्गनाइजेशन (पीएमओ) के बीच चाबहार पोर्ट पर अंतरिम अनुबंध के संचालन पर संतोष जताया. इसके साथ ही दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान समेत वर्तमान क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का अच्छा आदान प्रदान हुआ.

और पढ़ें: अब जेट एयरवेज (Jet Airways) के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर का भी इस्तीफा

बता दें कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ मंगलवार को यहां पहुंचे. उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब ईरान से तेल आयात पर अमेरिका ने छूट समाप्त कर दी है. विदेश मंत्रालय में प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत अमेरिका के निर्णय से पड़ने वाले प्रभाव से निपटने को तैयार है.

गौरतलब है कि अमेरिका ने पिछले साल मई में ईरान के साथ परमाणु मुद्दे पर हुये समझौते से खुद को अलग कर लिया था. इसके बाद ईरान पर प्रतिबंध फिर से लागू हो गये. अमेरिका ने भारत समेत 8 देशों को ईरान से तेल आयात को धीरे-धीरे बंद करने के लिए 6 महीने का समय दिया है.