logo-image

जापान के दौरे पर जाएंगे विदेश मंत्री एस जयशंकर, इन अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

विदेश मंत्री एस जयशंकर 6 अक्टूबर को इस यात्रा के लिए रवाना होंगे. आपको बता दें कि इन बैठक में संबंधित देशों के विदेश मंत्री भाग लेंगे.

Updated on: 01 Oct 2020, 07:12 PM

नई दिल्‍ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर (MEA S Jaishankar) 6-7 अक्टूबर तक जापान के दौरे पर जाएंगे और वहां पर वो जापान के विदेश मंत्री से मुलाकात कर दोनों देशों के आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे. इसी दौरान वो ऑस्ट्रेलिया (Australia) और अमेरिका (United States of America) के विदेशमंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि ये बैठक भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान-अमेरिकी मंत्रियों की दूसरी बैठक होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर 6 अक्टूबर को इस यात्रा के लिए रवाना होंगे. आपको बता दें कि इन बैठक में संबंधित देशों के विदेश मंत्री भाग लेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत करते हुए इस बात की जानकारी दी. 

क्वॉड बैठक में हिस्सा लेंगे ईएमएस एस जयशंकर
आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर का ये जापान दौरा बेहद महत्वपूर्ण है. आपको बता दें कि विदेशमंत्री एस जयशंकर यहां पर क्वॉड की अहम बैठक में हिस्सा लेंगे. इस दौरान वो अमेरिका, जापान, और ऑस्ट्रेलिया के विदेशमंत्रियों से मुलाकात करेंगे और चारों देशों के आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए विमर्श करेंगे. आपको बता दें कि क्वॉड देशों में भारत, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं, जिनकी प्रमुख चिंता एशिया प्रशांत क्षेत्र (Asia-Pacific Zone) में किसी भी चुनौती से मिलकर निपटने में है.

पहले जापानी मंत्री से होगी बातचीत
आपको बता दें कि भारत और जापान एक दूसरे के पारंपरिक सहयोगी रहे हैं. जापानी कंपनियों की भारत में भी पकड़ मजबूत है. और दोनों देशों को एक ही देश से एक ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि जापान भी भारत की तरह चीन के सीमा विवाद से परेशान है. और इस समय दोनों ही देश सीमा विवाद को लेकर चीन से तनातनी में उलझे हैं. ऐसे में चीन से किस तरह निपटा जाए, इस बात की चर्चा जरूर हो सकती है.

कोरोना महामारी पर भी होगी चर्चा
आपको बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर इस दौरे पर अपने समकक्ष मंत्रियों से कोरोना महामारी की वजह से पैदा हुई परिस्थितियों को लेकर भी बातचीत करेंगे. खासकर कोरोना महामारी (Corona Pandemics) के बाद आई आर्थिक सुस्ती को लेकर. इसके अलावा वैक्सीन के निर्माण से लेकर वितरण तक की चुनौतियों पर चर्चा होने की उम्मीद है. एस जयशंकर तीनों ही देशों के विदेशमंत्रियों के साथ अलग अलग भी बातचीत करेंगे.