News Nation Logo

दिल्ली: पूर्वी निगम नई शिक्षा नीति, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अपने अध्यापकों को दिलाएगा विशेष प्रशिक्षण

दिल्ली: पूर्वी निगम नई शिक्षा नीति, ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अपने अध्यापकों को दिलाएगा विशेष प्रशिक्षण

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 07 Oct 2021, 09:30:01 PM
e-Learning online

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: शिक्षा के क्षेत्र में लगातार हो रहे बदलावों, नई शिक्षा नीति के प्रावधानों व डिजिटल इंडिया के मद्देनजर पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अपने शिक्षकों को प्रशिक्षित करने की पहल की है। इसके तहत निगम अपने विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों का मूल्यांकन स्वतंत्र संस्था से कराएगा, ताकि निगम शिक्षकों के अंदर छिपे अच्छे या कमजोर पक्षों का अध्ययन किया जा सके।

निगम के अनुसार, मूल्यांकन के पश्चात अच्छे पक्षों को अन्य अध्यापकों तक पहुंचाया जा सके और कमजोर पक्षों को योजनाबद्ध तरीके से प्रशिक्षण आदि के माध्यम से दूर किया जा सके।

दरअसल पूर्वी दिल्ली नगर निगम के अधिकार क्षेत्र में 354 विद्यालय आते हैं जिनमें करीब 5000 शिक्षक कार्यरत हैं। निगम के स्कूलों में करीब 2 लाख बच्चे दाखिल हैं। कोविड-19 के चलते निगम स्कूल बंद हैं लेकिन छात्रों को ऑनलाइन माध्यमों से पढ़ाया जा रहा है।

शिक्षा समिति अध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि, मूल्याकंन द्वारा सर्वप्रथम यह जानकारी ली जाएगी कि अध्यापकों को अपने संबंधित विषय, तकनीक, शिक्षण पद्धतियों, शिक्षण कौशल आदि का कितना ज्ञान है और बच्चों के प्रति उनका व्यवहार कैसा है।

उसके बाद अध्यापकों से व्यक्तिगत बातचीत, आपसी वाद-विवाद, कक्षा निरीक्षण आदि के माध्यम से यह सुनिश्चित किया जाएगा कि उन्हें किस तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता है।

उन्होंने आगे कहा कि, तत्पश्चात उन्हें उच्च गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वह बच्चों की मनोवैज्ञानिक धारणा को समझकर उनकी आवश्यकता के अनुरूप उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 07 Oct 2021, 09:30:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो