logo-image

कानून की प्रवेश परीक्षाएं घर बैठे होंगी ऑनलाइन, ऐसे करें आवेदन

अमेरिकी की द लीगल स्कूल एडमिशन काउंसिल (LSAC) ने पहली बार भारत में ऑनलाइन टेस्ट कराने का फैसला लिया है. कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण जारी तमाम तरह के प्रतिबंधों के कारण यह फैसला लिया गया है.

Updated on: 08 May 2020, 04:55 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी की द लीगल स्कूल एडमिशन काउंसिल (LSAC) ने पहली बार भारत में ऑनलाइन टेस्ट कराने का फैसला लिया है. कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण जारी तमाम तरह के प्रतिबंधों के कारण यह फैसला लिया गया है. एलएसएटी(LSAT)-इंडिया, जो 2009 में अपनी स्थापना के बाद से एक पेपर-पेंसिल परीक्षण करा रहा है. लेकिन 2020 में पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित होने वाली देश की पहली और एकमात्र कानून प्रवेश परीक्षा बन गई है.

ऑनलाइन टेस्ट होने से उम्मीदवारों को एक समय में अपने घरों से ही टेस्ट देने की सुविधा होगी. साथ ही इससे सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन होगा. आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के जरिए यह परीक्षा होगी. LSAC के अध्यक्ष और CEO केली टेस्टी का कहना है कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है.

इसके कारण व्यापार करने और जीने का तरीका बदल रहा है. लेकिन इससे सबसे ज्यादा प्रभाव दुनिया भर में शिक्षा पर पड़ रहा है. इस ऑनलाइन टेस्ट में टेक्निकल फीचर के जरिए पारदर्शिता रखी जाएगी.  एक ऑनलाइन डिलीवरी सिस्टम के जरिए देश भर में 14 जून से प्रवेश परीक्षाएं होंगी.

https://www.discoverlaw.in/ पर टेस्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए तिथि और समय मिलेगा. टेस्ट मैटेरियल को वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. LSAT-इंडिया टेस्ट के आधार पर जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल एडमिशन देता है.

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल के डीन सी राजकुमार का कहना है कि ''कोरोना वायरस वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया में सभी के लिए अभूतपूर्व अनिश्चितता पैदा कर दी है. छात्र-छात्राएं अपनी पढ़ाई को लेकर परेशान हैं. ऐसे समय में जब कानून प्रवेश परीक्षा, लॉ स्कूल के लिए तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं में चिंता है उस वक्त LSAT-India ने एक ऑनलाइन प्रारूप में प्रवेश परीक्षा शुरू करके आशा दी है.