logo-image

इंदौर से दुबई के लिए विमान सेवा शुरू

इंदौर से दुबई के लिए विमान सेवा शुरू

Updated on: 01 Sep 2021, 08:50 PM

भोपाल 1 सितंबर:

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कमजोर पड़ने के बाद मध्य प्रदेश से हवाई यात्रा सुविधा का तेजी से विस्तार हो रहा है। इसी क्रम में इंदौर से एयर इंडिया की दुबई के लिए उड़ान शुरू हो गई है और इंडिगो की ग्वालियर से इंदौर व दिल्ली के लिए उड़ान सेवा शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्चुअली उड़ान सेवाओं की शुरूआत करते हुए कहा है कि इंदौर मध्य प्रदेश के लिए ग्रोथ का इंजन है। इंदौर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग प्रदान करेगी। नए एयरपोर्ट का निर्माण हो या एयरपोर्ट का विस्तार राज्य शासन की ओर से हर संभव सहयोग दिया जायेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भोपाल एयर कनेक्टिविटी की ²ष्टि से पिछड़ा है। यहां विमान सेवाएं बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही सिंगरौली देश का पावर हब है। अत: रीवा, सतना क्षेत्र में एयर कनेक्टिविटी वृद्धि के लिए गंभीर प्रयास आवश्यक हैं।

उल्लेखनीय है कि इंदौर और दुबई के बीच एयर इंडिया हफ्ते में एक दिन बुधवार को विमान सेवा उपलब्ध कराएगा। ग्वालियर से दिल्ली और इंदौर के लिए इंडिगो की विमान सेवा प्रतिदिन उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि निवेश, उद्योग, व्यापार, पर्यटन और कृषि उत्पादों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए इंदौर तथा भोपाल में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की आवश्यकता है। साथ ही जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ाना भी आवश्यक है।

दिल्ली से वर्चुअली जुड़े केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले 53 दिनों में मध्यप्रदेश को 58 विमान सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। परिणामस्वरूप प्रदेश में प्रति सप्ताह एयर क्राफ्ट मूवमेंट 424 से बढ़कर 738 हो गया है। इंदौर से पांच और ग्वालियर से चार नए शहरों के लिए विमान सेवा आरंभ की गई हैं। ग्वालियर में 500 करोड़ रुपए की लागत से नया भव्य हवाई अड्डा विजयाराजे सिंधिया के नाम पर स्थापित किया जाएगा। ग्वालियर के रेलवे स्टेशन को 250 करोड़ रुपये की लागत से भव्य स्वरूप दिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने नई विमान सेवाओं को दिल्ली से फ्लैग ऑफ किया।

कार्यक्रम में जानकारी दी गई की इंदौर से आरंभ होने वाली एयर इंडिया की दुबई विमान सेवा प्रत्येक बुधवार को दोपहर 12:30 बजे इंदौर से रवाना होकर दोपहर तीन बजे दुबई पहुंचेगी। बुधवार को ही दुबई से अपरान्ह 4 बजे इंदौर के लिए यह विमान सेवा रवाना होकर रात 9 बजे इंदौर पहुंचेगी।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान-कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदेशवासियों को विमान सेवा की नई सौगात मिलने पर शुभकामनाएं दीं। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वी.के.सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में एयर कनेक्टिविटी लगातार बढ़ रही है। आने वाले दिनों में इसका और विस्तार होगा।

भाजपा के राष्ट्रीय महा सचिव कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर से सिंगापुर की विमान सेवा आरंभ करने और इंदौर में कृषि उत्पादों तथा दवाओं के लिए एयरपोर्ट पर कोल्ड चेन व्यवस्था उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। आभार प्रदर्शन केन्द्रीय सचिव नागरिक उड्डयन प्रदीप सिंह द्वारा किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.