Advertisment

भारत में कहीं से भी नहीं आने देंगे ड्रग्स, अपनाई जीरो टॉलरेंस की नीति- अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली में बिम्सटेक देशों के लिए मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित किया.

author-image
Aditi Sharma
एडिट
New Update
भारत में कहीं से भी नहीं आने देंगे ड्रग्स, अपनाई जीरो टॉलरेंस की नीति- अमित शाह

अमित शाह( Photo Credit : फोटो- ट्विटर)

गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली में बिम्सटेक देशों के लिए मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने पर आयोजित सम्मेलन को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा,  नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा आज बिम्सटेक देशों के लिए नारकोटिक्स ड्रग्स जैसे संवेदनशील विषय पर 2 दिन का सम्मेलन आयोजित किया गया है. इन दो दिनों में इन विषयों से सबंधित सभी पहलुओं पर आप सभी के बीच विचार विमर्श होगा और कुछ निर्णय भी लिए जायेंगे.

Advertisment

उन्होंने कहा, मैं आज आप सबको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम दुनिया में से कहीं से भी भारत में मादक पदार्थों को आने भी नहीं देंगे और भारत से कहीं जाने भी नहीं देंगे. पूरी दुनिया में मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए हम कृत संकल्पित हैं. अमित शाह ने सम्मेलन में कहा,स संयुक्त राष्ट्र द्वारा पेश की गई वर्ल्ड ड्रग रिपोर्ट के अनुसार, 15-64 वर्ष के बीच के 5.5% लोग पूरी दुनिया में ड्रग का उपयोग कर रहे हैं. इसका मतलब है कि 27 करोड़ से अधिक लोग ड्रग का इस्तेमाल करते हैं. इस संख्या में तेजी से वृद्धि चिंताजनक है. 2010 में यह 21 करोड़ थी.

यह भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए मिनिमम पेंशन बढ़ाने को लेकर मोदी सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, भारत ने मादक पदार्थों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है. हमने देश में नारकोटिक्स कंट्रोल के प्रति सख्ती के लिए कई कदम उठाये हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी UN और इंटरपोल के साथ भी अनेक कदम उठाये हैं. बिम्सटेक कॉन्फ्रेंस के साथ इस दिशा में ये एक नया कदम है. अमित शाह ने कहा ड्रग्स का व्यापार असामाजिक तत्वों और आतंकवादियों के लिए भी एक प्रमुख आय का साधन है. ये तत्व इस आय का उपयोग अपनी अवैध और गैरकानूनी गतिविधियों के लिए करते हैं.

Advertisment

उन्होने बताया कि पिछले 5 सालों में भारत में 1 लाख 89 हजार से अधिक नशीले पदार्थों के मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें 2 लाख 31 हजार 481 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें ड्रग तस्करी में शामिल 1,503 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं. अमित शाह ने आगे कहा, भारत सरकार ने नशीले पदार्थों की अंतरराष्ट्रीय तस्करी को रोकने हेतु अंतराष्ट्रीय स्तर पर समन्वय स्थापित किया है. पिछले पांच सालों में भारत ने बांग्लादेश, श्रीलंका, इंडोनेशिया, सिंगापुर, म्यांमार और रूस के साथ नियमित द्विपक्षीय वार्ताओं को भी आयोजित किया है.

यह भी पढ़ें: निकम्मे हैं मनोज तिवारी, कट्टर हिंदू को बनाया जाए प्रदेश अध्यक्ष- पीएम मोदी से महिला की अपील

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, अब तक हमने जिस नीति या सोच के साथ मादक पदार्थों का सामना किया है, अब इस नई परिस्तिथि में वो नीतियां सफल हो पाएंगी, ये जरूरी नहीं है. हम सबको मिलकर कुछ ऐसे नए विचार करने पड़ेंगे, जिससे हम इस परिस्थिति से निपट सकें

Advertisment

BIMSTEC INDIA home-minister Drugs amit shah
Advertisment
Advertisment