logo-image

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तबियत दवा के रिएक्शन से बिगड़ी, फिलहाल हालत स्थिर

मनमोहन सिंह अब आईसीयू (ICU) से बाहर आ गए हैं और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. डॉक्टरों की एक टीम उनकी सेहत पर नजर बनाए हुए है.

Updated on: 11 May 2020, 12:00 PM

highlights

  • नई दवा के रिएक्शन से बैचेनी महसूस होने लगी थी मनमोहन सिंह को.
  • एम्स के मुताबिक डॉ. मनमोहन सिंह को लंबे समय से दिल की बीमारी है.
  • मनमोहन सिंह अब आईसीयू से बाहर आ गए हैं और उनकी हालत स्थिर है.

नई दिल्ली:

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) को बीती रात अचानक तबीयत बिगड़ने के चलते अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में भर्ती कराया गया था, जहां अब उनकी हालत स्थिर है. नई दवा लेने के बाद उसका रिएक्शन (Reaction) होने के चलते उन्हें बैचेनी महसूस होने लगी थी. सोमवार को सूत्रों ने इसकी जानकारी दी. सूत्र ने कहा, बुखार के अन्य कारणों का पता लगाया जा रहा है और उनकी जरूरी देखभाल भी की जा रही है. मनमोहन सिंह अब आईसीयू (ICU) से बाहर आ गए हैं और उनकी हालत स्थिर बनी हुई है. डॉक्टरों की एक टीम उनकी सेहत पर नजर बनाए हुए है.

यह भी पढ़ेंः सीतापुर जेल के बाथरूम में गिरने के बाद आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा हुईं चोटिल

एम्स में आईसीयू से लाए गए बाहर
87 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री को एम्स के कार्डियक न्यूरो सेंटर में भर्ती कराया गया है. मनमोहन सिंह रविवार रात करीब 8.45 बजे एम्स लाए गए थे. एम्स के सूत्रों के अनुसार, 'नई दवा लेने के बाद फैब्राइल रिक्शन होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, ताकि वह चिकित्सकों की निगरानी में रह सकें.' साल 2009 में एम्स में ही उनके कोरोनरी बाईपास सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया था, जिसमें करीब 14 घंटे लगे थे. रविवार रात को बेचैनी की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की बौखलाहट, रेडियो पर बताया लद्दाख के मौसम का हाल...वह भी गलत

लंबे समय से दिल की बीमारी से पीड़ित हैं
एम्स के मुताबिक डॉ. मनमोहन सिंह को लंबे समय से दिल की बीमारी है. उनकी दो बार बाईपास सर्जरी भी हो चुकी है. सीने में दर्द की शिकायत और सांस लेने में परेशानी के कारण उन्हें एम्स के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया. इसके बाद उन्हें आईसीयू में शिफ्ट किया गया. कार्डियोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. नीतीश नायक के नेतृव में उनका इलाज चल रहा है. दो बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके डॉ. मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं. मनमोहन सिंह के एम्स में भर्ती होने के बाद देश के कई नेताओं ने उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की. इन नेताओं में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत समेत कई नेता शामिल रहे.