logo-image

भारत-पाकिस्तान सीमा पर उड़ रहे ड्रोन को निशाना बनाकर गिराया गया

भारत-पाकिस्तान सीमा पर उड़ रहे ड्रोन को निशाना बनाकर गिराया गया

Updated on: 18 Dec 2021, 05:20 PM

चंडीगढ़:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर पंजाब के फिरोजपुर इलाके में एक ड्रोन को निशाना बनाकर गिरा दिया गया है।

बीएसएफ ने एक ट्वीट में कहा, चीन निर्मित ड्रोन का पता लगाया गया और शुक्रवार को रात करीब 11.10 बजे फिरोजपुर सेक्टर में वान सीमा चौकी के पास उसे गिरा दिया गया।

काले रंग के ड्रोन को अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 300 मीटर और सीमा बाड़ से 150 मीटर की दूरी पर शूट किया गया।

पुलिस जांच से संकेत मिलता है कि पाकिस्तान स्थित कई आतंकवादी समूह भारत में हथियारों की तस्करी में लिप्त हैं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि हाल की बरामदगी से पता चला है कि ये संगठन ड्रोन के जरिए विभिन्न प्रकार के आतंकवादी और संचार हार्डवेयर पहुंचाने की क्षमता हासिल करने में कामयाब रहे हैं।

राज्य सरकार ने भारत-पाक सीमा से केंद्रीय गृह मंत्रालय तक बड़े आकार के ड्रोन की आवाजाही पर चिंता व्यक्त की है।

यह बताया गया है कि ड्रोन की तैनाती जिहादी और खालिस्तान समर्थक आतंकवादी संगठनों द्वारा इस तरह की क्षमता और कौशल का अधिग्रहण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर प्रभाव डालता है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के साथ ही सार्वजनिक बैठकों और कार्यक्रमों की सुरक्षा के लिए भी गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं।

पंजाब पाकिस्तान के साथ 553 किलोमीटर लंबी कांटेदार तार वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करता है, जो लगभग 135 बीएसएफ बटालियनों की निगरानी में है। ड्रग नेटवर्क अफगानिस्तान-पाकिस्तान-भारत मार्ग पर भी काम करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.