News Nation Logo

सशस्त्र बलों को हेलीकॉप्टर और ड्रोन सौंपेंगे पीएम मोदी

सशस्त्र बलों को हेलीकॉप्टर और ड्रोन सौंपेंगे पीएम मोदी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Nov 2021, 10:35:01 PM
Drone

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को झांसी में हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए ड्रोन, उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट और अन्य सैन्य उपकरण सशस्त्र बलों को सौंपेंगे।

प्रधानमंत्री यूपी डिफेंस कॉरिडोर में झांसी में शुरू होने वाली पहली परियोजना का भी अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 19 झांसी में भारत डायनेमिक्स के तहत एक संयंत्र की आधारशिला रखेंगे, जिसे टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के लिए प्रणोदन प्रणाली बनाने के वास्ते 400 करोड़ रुपये में स्थापित किया जाएगा।

हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) वायु सेना को, ड्रोन सेना को और उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सुइट नौसेना को सौंपे जाएंगे। रक्षा अधिग्रहण परिषद ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा निर्मित किए जाने वाले 40 ऐसे हेलीकॉप्टरों को मंजूरी दी थी।

एलसीएच एचएएल के हेलीकॉप्टर डिवीजन में एक नया अतिरिक्त आधुनिक उपकरण है। यह दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर 5-8 टन वर्ग का एक समर्पित लड़ाकू हेलीकॉप्टर है।

इसे दुश्मन की वायु रक्षा, काउंटर विद्रोह, खोज और बचाव, टैंक-रोधी, काउंटर सरफेस फोर्स ऑपरेशन आदि जैसी भूमिकाओं को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह दुनिया का एकमात्र हमला करने वाला हेलीकॉप्टर है जो 5,000 मीटर की ऊंचाई पर भारी मात्रा में हथियारों और ईंधन के साथ उतर सकता है और उड़ान भर सकता है।

राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व पर सैनिक स्कूलों के लिए एक नया ढांचा भी राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में देश भर में 100 सैनिक स्कूलों की स्थापना को मंजूरी दी है। ये 100 स्कूल अगले दो वर्षों में स्थापित किए जाएंगे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर डिजिटल कियोस्क और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा कि वे झांसी में 17-19 नवंबर, 2021 तक आयोजित किए जा रहे राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व नामक समारोह में कई योजनाओं को औपचारिक रूप से राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Nov 2021, 10:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.