logo-image

अक्टूबर से दिल्ली वालों को मिलेगी ड्राइवरलेस मेट्रो

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए एक खुश खबरी सामने आई हैं। पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का तोहफा दिल्ली वालों को जल्दी ही मिलने वाला है।

Updated on: 26 Jun 2017, 10:38 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वालों के लिए एक खुश खबरी सामने आई हैं। पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का तोहफा दिल्ली वालों को जल्दी ही मिलने वाला है। तीन महीने बाद अक्टूबर में जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन तक यह सुविधा शुरु होगी।

डीएमआरसी के मुताबिक, अक्टूबर से यह लाइन पूरी तरह चालू हो जाएगी। फेस 3 पर कालकाजी और बोटैनिकल गार्डन, जनकपुरी वेस्ट से टर्मिनल 1-आईजीआई पर ट्रायल रन जारी है।

डीएमआरसी प्रवक्ता के मुताबिक, 'दोनों लाइन्स को सुरक्षा पड़ताल के लिहाज से सीएमआरएस को सौंपा जाएगा। जनता के लिए ये रूट सभी क्लेयरंसेज के बाद से शुरू हो जाएंगे।'

और पढ़ेंः उत्तराखंड: BJP सरकार के 100 दिन पर सीएम का विशेष तोहफा, देहरादून और हरिद्वार के बीच मेट्रो का ऐलान

प्रवक्ता के मुताबिक, इन लाइनों के खुलने का तय वक्त अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 के बीच है। मार्च 2018 तक डीएमआरसी फेस3 तक नेटवर्क बढ़ाने पर विचार कर रहा है, जिसमें सिर्फ मैजेंटा ही नहीं, पिंक लाइन को भी शामिल किया जाएगा।

पिछले सप्ताह डीएमआरसी ने पिंक लाइन पर भी शकरपुर और मायापुरी स्टेशन तक ट्रायल रन किया था। मैजेंटा और पिंक लाइन्स पर पहली ड्राइवरलेस ट्रेन चलाई जाएगी। इन ट्रेनों में ऑटोमेशन का स्तर काफी हाई होगा, फिर भी शुरुआत में ट्रेन ऑपरेटर्स की मदद से मेट्रो को चलाया जाएगा। धीरे-धीरे इन्हें ऑटो मोड में शिफ्ट किया जाएगा।

और पढ़ेंः शांता कुमार का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कहा हिमाचल में वीरभद्र सरकार अदालतों में चल रही है