logo-image

डीआरडीओ ने स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण मुक्त करने के लिए चेंबर बनाया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक चेंबर का निर्माण किया है जिसमें पूरे शरीर को संक्रमण मुक्त किया जा सकेगा.

Updated on: 05 Apr 2020, 04:00 AM

पुणे:

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक चेंबर का निर्माण किया है जिसमें पूरे शरीर को संक्रमण मुक्त किया जा सकेगा. डीआरडीओ ने शनिवार को यह जानकारी दी.

डीआरडीओ की ओर से यहां जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया कि महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित डीआरडीओ की प्रयोगशाला ‘व्हीकल रिसर्च एंड डेवेलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट’ ने कर्मियों को संक्रमण मुक्त (सेनिटाइज) करने के लिए एक चेंबर तैयार किया है.

इसे भी पढ़ें:ट्रंप के बाद पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो से की बात, कोरोना से निपटने की बनी सहमति

कहीं भी ले जाए जा सकने वाले इस चेंबर में सेनिटाइजर और साबुन का घोल मौजूद है. एक बार सेनिटाइजर का घोल भरने के बाद चेंबर से 650 लोगों को संक्रमण से मुक्त किया जा सकेगा. इसके बाद इसमें दोबारा सेनिटाइजर का घोल भरना होगा. इस उपकरण को मेसर्स दास हिताची लिमिटड, गाजियबाद के सहयोग से चार दिन के भीतर बनाया गया है. इसका इस्तेमाल अस्पताल, मॉल, कार्यालय इत्यादि की इमारतों में कर्मियों को संक्रमण मुक्त करने के लिए किया जा सकता है.

और पढ़ें:कोरोना संकट के बीच अमेरिका-रूस के बीच छिड़ा 'शीत युद्ध', जानें पूरा माजरा

हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर इमेरेट और टर्मिनल बेलेस्टिक रिसर्च लेबोरेटरी चंडीगढ़ ने संक्रमितों का इलाज कर रहे डॉक्टरों और नर्सों के मास्क तैयार किए हैं. इन्हें लंबे समय तक पहना जा सकता है.