logo-image

DRDO ने किया आकाश मिसाइल का सफल फ्लाइट टेस्ट, रक्षा मंत्री राजनाथ ने की तारीफ

DRDO ने किया आकाश मिसाइल का सफल फ्लाइट टेस्ट, रक्षा मंत्री राजनाथ ने की तारीफ

Updated on: 12 Jan 2024, 01:36 PM

नई दिल्ली:

Akash Missile Flight Test: रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने आज (शुक्रवार) नई पीड़ी की आकाश मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण किया. डीआरडीओ ने इस मिसाल का परीक्षण ओडिशा तट पर चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से सुबह 10.30 बजे किया. ये मिसाइल बहुत कम ऊंचाई पर एक उच्च गति वाले मानव रहित हवाई लक्ष्य को निशाना बना कर किया गया. जिसमें आकाश मिसाइल को सफलता मिल गई और मिसाइल ने उड़ान परीक्षण के दौरान हथियार प्रणाली द्वारा लक्ष्य को निशाना बनाकर नष्ट कर दिया.

ये मिसाइल फ्लाइट टेस्ट के लिए स्वदेशी रूप से विकसित आरएफ सीकर, लॉन्चर, मल्टी-फ़ंक्शन रडार और कमांड, नियंत्रण और संचार प्रणाली के साथ मिसाइल से युक्त संपूर्ण हथियार प्रणाली के कामकाज को मान्य किया है. इस सिस्टम प्रदर्शन को आईटीआर, चांदीपुर द्वारा तैनात कई रडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम द्वारा कैप्चर किए गए डेटा के माध्यम से भी मान्य किया गया था. उड़ान परीक्षण को डीआरडीओ, बीडीएल, बीईएल के वरिष्ठ अधिकारियों और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के प्रतिनिधियों ने देखा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आकाश-एनजी के सफल उड़ान परीक्षण के लिए डीआरडीओ, भारतीय वायु सेना, सार्वजनिक उपक्रमों और उद्योग की सराहना की. इसके साथ ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मिसाइल प्रणाली के सफल परीक्षण से देश की वायु रक्षा क्षमताओं में और वृद्धि होगी.