logo-image

डीआरडीओ ने तिरुमाला के लड्डू के लिए बायोडिग्रेडेबल बैग लॉन्च किए

डीआरडीओ ने तिरुमाला के लड्डू के लिए बायोडिग्रेडेबल बैग लॉन्च किए

Updated on: 22 Aug 2021, 02:45 PM

तिरुपति:

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) तिरुमाला मंदिर में लड्डू के लिए पर्यावरण के अनुकूल बायोडिग्रेडेबल बैग लेकर आया है।

डीआरडीओ के अध्यक्ष सतीश रेड्डी के साथ तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के कार्यकारी अधिकारी डॉ के.एस. जवाहर रेड्डी और अतिरिक्त ईओ ए.वी. धर्म रेड्डी ने रविवार को तिरुमाला में एक विशेष बिक्री काउंटर का उद्घाटन किया।

बाद में लड्डू कॉम्प्लेक्स के बाहर मीडियाकर्मियों से बात करते हुए, (जहां नया काउंटर लॉन्च किया गया था) डीआरडीओ के अध्यक्ष ने कहा कि हैदराबाद में डीआरडीओ की एडवांस सिस्टम लैबोरेटरी खतरनाक प्लास्टिक के लिए सर्वोत्तम पर्यावरण के अनुकूल प्रतिस्थापन खोजने के लिए बहुत सारे शोध और खोज कर रही है।

उन्होंने कहा, एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को कम करने के लिए, हम कार्न के स्टार्च से बने इन पर्यावरण के अनुकूल बैग लेकर आए हैं जो 90 दिनों के भीतर स्वाभाविक रूप से खराब हो जाते हैं और हानिकारक भी नहीं होते हैं, भले ही मवेशी इनका सेवन करें। विस्तृत शोध और सूत्र के कठोर परीक्षण के बाद हम तिरुमाला के लिए ये बैग लेकर आए हैं।

उन्होंने बताया कि पेट्रोकेमिकल्स से बने पारंपरिक पॉलीथीन बैग पर्यावरण के लिए जहरीले होते हैं और इन्हें खराब होने में लगभग 200 साल लगते हैं। इसके विपरीत, इन बैगों को ऐसे प्लास्टिक उत्पादों के लिए एक स्थायी, लागत प्रभावी और समुद्र-सुरक्षित विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा।

टीटीडी ईओ ने कहा, डीआरडीओ द्वारा बायो-डिग्रेडेबल बैग का शुभारंभ एक उल्लेखनीय पहल और पर्यावरण के अनुकूल उपाय है। उन्होंने कहा, इस तरह के उत्पाद मानव जाति के अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं। कुछ दिनों तक तीर्थयात्रियों की प्रतिक्रिया को देखने के बाद, हम इसकी बिक्री पूरी तरह से शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.