logo-image

संजीव पी. साहनी को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर ऑफ एमिनेंस के रूप में नियुक्त किया

संजीव पी. साहनी को गुरु नानक देव विश्वविद्यालय ने प्रोफेसर ऑफ एमिनेंस के रूप में नियुक्त किया

Updated on: 22 Feb 2022, 01:10 PM

नई दिल्ली:

गुरु नानक देव विश्वविद्यालय सिंडिकेट ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में, प्रोफेसर डॉ संजीव पी साहनी, प्रधान निदेशक, जिंदल इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल साइंसेज (जेआईबीएस) को पांच साल की अवधि के लिए प्रोफेसर ऑफ एमिनेंस नियुक्त किया है।

डॉ साहनी असाधारण विद्वानों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो गए, जिन्हें शिक्षा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के आधार पर इस पद से सम्मानित किया गया है।

डॉ साहनी गवर्निग बॉडी के सदस्य और जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में कुलपति के सलाहकार भी हैं। उन्होंने कृतज्ञता व्यक्त करते हुए कहा, दशकों में आपके द्वारा किए गए कार्यो के लिए मान्यता प्राप्त होना हमेशा बहुत संतुष्टि का क्षण होता है। मैं मनोविज्ञान और व्यवहार विज्ञान के क्षेत्र में एक उर्वर स्थान बनाने के लिए प्रयास करना जारी रखूंगा।

डॉ साहनी ने जेआईबीएस में किए गए शोध कार्य का जिक्र करते हुए कहा, हमारी दृष्टि हमेशा व्यक्तिगत और सामाजिक कल्याण में सुधार के उद्देश्य से व्यवहार विज्ञान में बहुआयामी अनुसंधान और प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने की रही है।

व्यवहार विज्ञान के क्षेत्र में एक लीडर के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त, डॉ साहनी वर्तमान में जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर इनोवेटिव लीडरशिप एंड चेंज, सेंटर फॉर विक्टिमोलॉजी एंड साइकोलॉजिकल स्टडीज और सेंटर फॉर कम्युनिटी मेंटल हेल्थ में निदेशक के रूप में भी कार्यरत हैं। उन्होंने इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

उन्हें इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ क्रिमिनोलॉजी के निदेशक मंडल के सदस्य के रूप में भी नामित किया गया है और इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन, स्पोर्ट्स साइकोलॉजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च द्वारा प्रतिष्ठित फेलोशिप के प्राप्तकर्ता हैं।

डॉ साहनी को संज्ञानात्मक अध्ययन से संबंधित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सर्बियाई एकेडमी ऑफ साइंसेज एंड आर्ट्स द्वारा मेडल ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.