logo-image

S-20 सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री डॉ.जितेंद्र सिंह बोले, भारत दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि हमारी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था 8 बिलियन डॉलर की हो गई है और वर्ष 2040 तक 40 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है.

Updated on: 04 Sep 2023, 11:02 PM

highlights

  •  G20 की अध्यक्षता मिलना पूरे देश के लिए गर्व की बात
  • आज हमारे पास 1 लाख 25 हजार से ज्यादा स्टार्टअप
  • भारत गैस उत्सर्जन पर काम कर रहा है: जितेंद्र सिंह

नई दिल्ली:

नोएडा के एक निजी विश्वविद्यालय में भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के लिए नवाचार और सतत विकास पर एक सम्मेलन का आयोजन किया गया.  मुख्य अतिथि के रूप में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने एस-20 सम्मेलन का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत को G20 की अध्यक्षता मिलना पूरे देश के लिए गर्व की बात है. हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं. उन्होंने कहा, भारत दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार है. 2014 में देश में सिर्फ 350 स्टार्टअप थे लेकिन आज हमारे पास 1 लाख 25 हजार से ज्यादा स्टार्टअप और 130 से ज्यादा यूनिकॉर्न हैं. स्टार्टअप्स ने देश में इनोवेशन परिदृश्य को बदल दिया है.

अर्थव्यवस्था 8 बिलियन डॉलर की हो गई

डॉ. जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि हमारी अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था 8 बिलियन डॉलर की हो गई है और वर्ष 2040 तक 40 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है. आज भारत दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार है और चंद्रयान हमारी सामूहिक शक्ति का प्रमाण है. सबसे पहले, भारत में नीति निर्माताओं के पास सक्षम वातावरण की कमी है, जो अब प्रधानमंत्री द्वारा प्रदान किया जा रहा है. आज का सम्मेलन बहुत प्रासंगिक है, भारत गैस उत्सर्जन पर काम कर रहा है और न केवल अपने लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए हरित हाइड्रोजन उत्पादन में अग्रणी बन रहा है.

इस खबर को भी पढ़ें- क्या Delhi-NCR में लगने वाला है लॉकडाउन? घर से निकलने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

देश के लिए गर्व की बात है

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, इसका उद्देश्य विज्ञान और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के माध्यम से जी-20 शिखर सम्मेलन को पूरक बनाना है. इस दौरान गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा और एमिटी एजुकेशन ग्रुप के संस्थापक एवं अध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार चौहान, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के पूर्व चांसलर डॉ. अतुल चौहान और एमिटी एजुकेशन ग्रुप की चेयरपर्सन डॉ. अमिता चौहान कार्यक्रम में शामिल हुए.