logo-image

कोरोना वैक्सीन पर मिल रही Good News, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिए संकेत, कहा- जल्द वायरस को हराएंगे

भारत में भी कोरोना वैक्सीन Covaxin का फेज 1 और 2 ट्रायल भी शुरू हो गया है. आईसीएमआर-भारत बायोटेक की देसी वैक्सीन का डोज वॉलंटिअर्स पर दिया गया है, अभी तक उनपर कोई साइड-इफेक्ट्स देखने को नहीं मिले हैं.

Updated on: 18 Jul 2020, 04:53 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस (Coronavirus) को मिटाने के लिए पूरी दुनिया में वैक्सीन को लेकर ट्रायल चल रहा है. कई वैक्सीन कैंडिडेट्स का ट्रायल एडवांस्ड स्टेज पर पहुंच गया है. भारत में भी कोरोना वैक्सीन Covaxin का फेज 1 और 2 ट्रायल भी शुरू हो गया है. आईसीएमआर-भारत बायोटेक की देसी वैक्सीन का डोज वॉलंटिअर्स पर दिया गया है, अभी तक उनपर कोई साइड-इफेक्ट्स देखने को नहीं मिले हैं.

भारत में कोरोना वैक्सीन ट्रायल को मिल रही कामयाबी का जिक्र खुद स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने किया है. डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट करके कहा, ' स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू! कोविद 19 के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में है. पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे हैं. हम जल्द ही इस महामारी पर पूरी तरह जीत प्राप्त कर लेंगे.

वहीं एक दिन पहले हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया था, 'भारत बायोटेक की बनाई कोरोना वैक्‍सीन Covaxin का पीजीआई रोहतक में ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया है.आज तीन वॉलंटिअर्स को एनरोल किया गया था. सबपर वैक्‍सीन का सही असर हुआ है, कोई साइड इफेक्‍ट देखने को नहीं मिला.'

इसे भी पढ़ें:राजस्थान संकट: गजेंद्र सिंह शेखावत बोले- गहलोत सरकार की स्पेशल बाड़ाबंदी, खेलो-नाचो-गाओ...

वहीं दुनिया में बन रहे कोरोना वैक्सीन को देखे तो चीनी कंपनी साइनोफार्म की वैक्‍सीन ह्यूमन ट्रायल के थर्ड स्‍टेज में पहुंच गई है. दावा है कि यह वह ट्रायल के तीसरे दौर में पहुंचने वाली दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्‍सीन है.