logo-image

डॉ. अभय जेरे बने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के उपाध्यक्ष

डॉ. अभय जेरे बने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के उपाध्यक्ष

Updated on: 15 Feb 2023, 02:30 AM

नई दिल्ली:

डॉ. अभय जेरे को मंगलवार को अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। वह केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय में मुख्य नवाचार अधिकारी के रूप में कार्यरत थे। अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना में दिनांक डॉ. अभय जेरे को तीन साल की अवधि के लिए एआईसीटीई में नियुक्त किया गया है।

एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी जी सीताराम ने इस नियुक्ति को लेकर कहा कि मुझे आशा है कि एआईसीटीई उनकी कार्यकुशलता से लाभान्वित होगा।

डॉ. अभय जेरे ने उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार से संबंधित पहलों की अगुवाई की है। शिक्षा मंत्रालय की स्मार्ट इंडिया हैकथॉन पहल के पीछे डॉ. अभय जेरे की भावना और प्रेरक शक्ति है। इस पहल को अब दुनिया के सबसे बड़े खुले नवाचार मॉडल के रूप में मान्यता प्राप्त है जिसमें हजारों शैक्षणिक संस्थान, सैकड़ों छात्र और सैकड़ों उद्योग शामिल हैं।

वहीं डॉ. अभय जेरे ने कहा, एआईसीटीई के उपाध्यक्ष के रूप में सेवा करना सम्मान की बात है। एआईसीटीई और शिक्षा मंत्रालय में ऐसे प्रतिभाशाली और समर्पित पेशेवरों के साथ काम करना सौभाग्य की बात है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक समग्र ²ष्टिकोण रखती है और इसमें सभी शिक्षण तत्व हैं। यह सीखने को व्यावहारिक बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देशों और मार्गदर्शन के साथ एक नीति है। मैं अपने सभी को उनके समर्थन और सहायता के लिए सहयोगियों धन्यवाद देता हूं।

डॉ. अभय जेरे ने नेटवर्क ऑफ इनोवेशन कॉउन्सिल को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो आज देश के 6500 शिक्षण संस्थाओं में बहाल की गई है। हाल ही में, उन्होंने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा प्रस्तुत इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप में एक बहुत ही अनोखे एमबीए प्रोग्राम को डिजाइन करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। डॉ जेरे भारतीयों में नवाचार और उद्यमशीलता की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वे प्रसिद्ध अंग्रेजी और स्थानीय समाचार पत्रों में नियमित रूप से लिखते हैं। उन्होंने इंडिया फस्र्ट लीडरशिप टॉक सीरीज भी बनाई जिसका प्रसारण लोकसभा टीवी पर होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.