News Nation Logo

शेख हसीना ने हिंदू समुदाय से कहा, खुद को अल्पसंख्यक न समझें

शेख हसीना ने हिंदू समुदाय से कहा, खुद को अल्पसंख्यक न समझें

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Oct 2021, 12:05:01 AM
Dont think

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

ढाका: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने गुरुवार को हिंदू समुदाय को भरोसा दिया कि वे समान अधिकारों का आनंद लेना जारी रखें और अपने त्योहार स्वतंत्र रूप से मनाएं। उन्होंने कोमिला और अन्य जगहों पर मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों में हिंसा और तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का वादा किया।

उन्होंने कहा, आपको इस देश के नागरिक के रूप में माना जाता है। आप समान अधिकारों में रहते हैं। आप समान अधिकारों का आनंद लेंगे। आप अपने धर्म का पालन करेंगे और समान अधिकारों के साथ त्योहार मनाएंगे। हम यही चाहते हैं। यह हमारे बांग्लादेश और हमारे आदर्श की वास्तविक नीति है।

ढाका के ढाकेश्वरी मंदिर में महानगर सर्वजन पूजा समिति द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा की महानवमी में शामिल होते हुए उन्होंने कहा, मैं आपसे फिर कभी भी खुद को अल्पसंख्यक नहीं समझने का आग्रह करती हूं।

यहां अल्पसंख्यक-बहुमत को संख्या के आधार पर नहीं आंका जाना चाहिए। आप स्वतंत्र बंगाल में एक स्वतंत्र नागरिक हैं। आपको वह आत्मविश्वास होना चाहिए, यही मैं चाहता हूं .. आप अपने आप को एक छोटा समुदाय क्यों समझते हैं?

कृपया याद रखें, आप सभी को बोलने की स्वतंत्रता है, आपको इस भूमि में जन्म लेकर अपने त्योहार का आनंद लेने का अधिकार है .. आप उन लोगों की अगली पीढ़ी हैं जो इस धरती पर पैदा हुए हैं। इसलिए, यहां हर कोई अपने में रहता है अपना हक.. मैं आपको अल्पसंख्यक नहीं मानता, हम आपको अपना रिश्तेदार मानते हैं।

हमें बहुत सारी जानकारी मिल रही है और निश्चित रूप से हम पता लगाएंगे कि सांप्रदायिक सद्भाव को नष्ट करने के लिए उकसाने के पीछे कौन है .. उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी चाहे वे किसी भी धर्म के हों। मैं सभी को याद दिलाना चाहता हूं; बांग्लादेश सांप्रदायिक सद्भाव की भूमि है। यहां सभी धर्मों के लोग एक साथ रहेंगे और अपने धर्म का पालन करेंगे।

हसीना ने हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहार के दौरान कोमिला मंदिर में एक हिंदू देवता के चरणों में कुरान की नकली तस्वीरें फैलाकर सांप्रदायिक अशांति भड़काने में शामिल लोगों के खिलाफ फिर से कड़ी कार्रवाई का वादा किया।

सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर पोस्ट की गई तस्वीरों ने पूरे देश में अशांति फैला दी। चांदपुर में पुलिस की गोलीबारी में चार दंगाइयों की मौत हो गई, जब वे मंदिरों पर हमला करने गए और दुर्गा पूजा पंडालों में तोड़फोड़ की और कट्टरपंथी इस्लामवादियों द्वारा दुर्गा पूजा उत्सव को रोकने की मांग करते हुए हंगामा किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Oct 2021, 12:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.