logo-image

डोनाल्ड ट्रंप के होटल में परिंदा भी नहीं मार सकता पर, खास सुरक्षा के किए गए इंतजाम

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Doanld Trump, American President) और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप (Malenia Trump) की भारत यात्रा (American President's India Tour) की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं.

Updated on: 23 Feb 2020, 12:29 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Doanld Trump, American President) और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप (Malenia Trump) की भारत यात्रा (American President's India Tour) की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा भी चाक चौबंद है. दिल्ली के आईटीसी मौर्य होटल (ITC Maurya Hotel) की जिस मंजिल पर ग्रैंड प्रेसिडेंशियल सुइट है वहां व्यापक सुरक्षा इंतजामों के चलते अधिकतर होटल कर्मचारियों की पहुंच भी सीमित कर दी गई है क्योंकि सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) और उनके परिवार के सदस्य यहीं रुकेंगे. ट्रंप होटल के ‘चाणक्य’ सुइट में ठहरेंगे जहां इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज बुश (George bush) और बराक ओबामा ठहर चुके हैं.

सूत्रों ने कहा कि होटल में सुरक्षा इंतजाम बीते दो हफ्तों से एनएसजी कमांडो के पास है और दिल्ली पुलिस के लोग दैनिक आधार पर हर मंजिल की जांच कर रहे हैं. अमेरिकी दूतावास के अधिकारी भी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं. सूत्रों ने कहा कि ट्रंप और उनके साथ आए लोग जब तक यहां रहेंगे होटल में आम मेहमानों को ठहरने की इजाजत नहीं होगी. इस पांच सितारा होटल के सभी 438 कमरे बुक हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के साथ बातचीत से पहले आतंकियों पर कार्रवाई करे पाकिस्‍तान, अमेरिका की दोटूक

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीएम मोदी के साथ ताज का दीदार करने के लिए आगरा भी जाएंगे. पहले वाशिंगटन की तरफ से इस बात की पुष्टि हुई थी कि पीएम मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा जाएंगे लेकिन आज पीएमओ के सूत्र ने इस बात का खंडन कर दिया है.

500 मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा

डोनाल्ड ट्रंप अपनी फेवरेट कार से ताजमहल का दीदार नहीं कर पाएंगे. उनके काफिले को ताजमहल से 500 मीटर पहले ही रोक दिया जाएगा. इसके बाद वे बैट्री बस से ताजमहल में प्रवेश कर पाएंगे. सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाते हुए कहा है कि किसी भी वाहन को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी, जो प्रदूषण फैलाता हो. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करते हुए उनके काफिले को पहले ही रोक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर CAA-NRC का मुद्दा उठा सकते हैं अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप

सुरक्षा की कड़ी चुनौती

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) अपने दो दिवसीय भारत प्रवास के दौरान 24 फरवरी को आगरा (Agra) में पत्नी मिलेनिया (Melania) संग ताजमहल का दीदार करेंगे. इसके लिए जिला प्रशासन व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने में लगा है. हालांकि उसके लिए ट्रंप दंपति के ताजमहल देखने के दौरान सुरक्षा बरकरार रखने की कड़ी चुनौती भी है. ट्रंप की सुरक्षा को यह गंभीर खतरा ताजमहल परिसर में मौजूद बंदरों से है. सूत्रों के मुताबिक इसके लिए ताजमहल (Tajmahal) की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को खास ताकीद की गई है.