logo-image

...तो क्‍या अमेरिकी राष्‍ट्रपति इसी 'अच्‍छी खबर' की ओर इशारा कर रहे थे

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से वार्ता के लिए वियतनाम पहुंचे अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक दिन पहले भारत और पाकिस्‍तान के बीच से अच्‍छी खबर आने के संकेत दिए थे.

Updated on: 01 Mar 2019, 02:13 PM

नई दिल्ली:

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से वार्ता के लिए वियतनाम पहुंचे अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक दिन पहले भारत और पाकिस्‍तान के बीच से अच्‍छी खबर आने के संकेत दिए थे. उनके बयान के बाद कूटनीतिक हलकों में तरह-तरह के कयास लगाए जाने लगे. कई विशेषज्ञ उनके बयान को कश्‍मीर समस्‍या के हल से जोड़कर देख रहे थे. हालांकि उनके बयान के कुछ ही देर बाद पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में घोषणा कर दी कि भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को शुक्रवार को वापस कर दिया जाएगा. अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप क्‍या इसी बारे में बात कर रहे थे.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान से विंग कमांडर की वापसी पर 'अभिनंदन' करेगा भारत

वियतनाम की राजधानी हनोई में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा था, 'भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनाव से अलग अच्‍छी खबर जल्‍द ही आने वाली है. दोनों देश इस पर काम कर रहे हैं और हम भी इस प्रकिया में शामिल हैं. उम्‍मीद है कि इस तनाव के बीच हम उन्‍हें रोकने में कामयाब होंगे. हमारे पास कुछ अच्‍छी चीजें हैं और उम्‍मीद है कि जल्‍द ही यह सामने आ जाएगी. इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा, दशकों तक याद रखा जाएगा. इससे दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहा तनाव भी खत्‍म हो जाएगा.'

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर : कुपवाड़ा में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ के बाद चल रहा सर्च आपरेशन 

डोनाल्‍ड ट्रंप के बयान के कुछ ही घंटों बाद पाकिस्‍तानी संसद के संयुक्‍त सत्र को संबोधित कर रहे इमरान खान ने विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंपने की बात कही. इमरान खान ने कहा, 'हम शांति की खातिर अभिनंदन को भारत सौंपने जा रहे हैं. शुक्रवार को अभिनंदन को उनके वतन के हवाले कर दिया जाएगा.' इमरान खान के बयान के बाद से कहा जा रहा है कि कहीं डोनाल्‍ड ट्रंप इसी अच्‍छी खबर की ओर इशारा तो नहीं कर रहे थे.

भारत से डरा पाकिस्तान: इमरान खान ने IAF के पायलट को रिहा करने का किया ऐलान, देखें VIDEO