logo-image

Donald Trump Press Conference : कश्मीर का मुद्दा सुलझना चाहिए - ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अपने भारत दौरे के दूसरे दिन दिल्ली में हैं. अपने दौरे के पहले दिन अहमदाबाद में शानदार मेगा शो किया. शाम पांच बजे डोनाल्ड ट्रंप भारतीय मीडिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) करेंगे.

Updated on: 25 Feb 2020, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Donal Trump Press Conference Live : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आज अपने भारत दौरे के दूसरे दिन दिल्ली में हैं. अपने दौरे के पहले दिन अहमदाबाद में शानदार मेगा शो किया. दूसरे दिन भारत और अमेरिकी के नेता कूटनीति पर चर्चा करेंगे. रात को डोनाल्ड ट्रंप वापस रवाना हो जाएंगे. शाम पांच बजे डोनाल्ड ट्रंप भारतीय मीडिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस दौरान वह भारतीय मीडिया के सवालों का जवाब देंगे. आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली में पीएम मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने द्विपक्षीय वार्ता की. इसके साथ ही इस वार्ता की जानकारी दोनों नेताओं ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की.

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी के नेतृत्व का मैं सम्मान करता हूं.

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

भारत से हजारों लोग अमेरिका के स्कूलों में पढ़ते हैं.

calenderIcon 18:08 (IST)
shareIcon

भारत अभी बहुत बड़ा खिलाड़ी है. मैं 50 सालों के बाद का नहीं कह सकता. लेकिन अभी भारत युवाओं का देश है. जहां अपार संभावनाएं हैं.

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

अमेरिका ने धार्मिक आधार पर ट्रैवेल बैन नहीं लागू किया.

calenderIcon 18:07 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने साफ किया है कि भारत में 20 करोड़ लोग मुस्लिम रहते हैं. जो पहले 14 करोड़ थे. पीएम मोदी धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर काम कर रहे हैं.

calenderIcon 18:05 (IST)
shareIcon

मैंने कभी भी कश्मीर की मध्यस्थता की बात नहीं कही. धारा 370 हटने के बाद मैने कहा था कि दोनों देशों को इस मुद्दे को आपस में सुलझाना चाहिए क्योंकि यह मुद्दा काफी लंबे समय से चला आ रहा है.

calenderIcon 18:03 (IST)
shareIcon

भारत में अपार ऊर्जा देखने को मिल रही है.

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

कश्मीर पर डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि वह चाहते हैं कि दोनों देश इस मुद्दे को आपस में सुलझा लें.

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

कारोबार दो तरफा होता है. अमेरिका को भी बराबरी का हक मिलना चाहिए. भारत और अमेरिका के बीचे व्यापारिक असंतुलन बहुत है. लेकिन यह कम हो रहा है. 30 अरब डॉलर का असंतुलन था जो अब 24 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है.

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

भारत अमेरिकी के बाइक हार्ले डेविडसन पर लगातार बड़ा टैरिफ लगाता है. जिससे कारोबार पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे नहीं चल सकता. भारत से इन सब मुद्दों पर बात चल रही है.

calenderIcon 17:59 (IST)
shareIcon

बड़े पैमाने पर भारत की तरफ से लगाया जाने वाला टैरिफ एक बड़ी समस्या है. पुरानी सरकारों को नहीं पता था कि डील कैसे करना है. हमें पता है. 

calenderIcon 17:56 (IST)
shareIcon

मुझे चुनाव जीतने में किसी भी देश की मदद नहीं मिली है.

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी एक शानदार नेता हैं.

calenderIcon 17:54 (IST)
shareIcon

पाकिस्तान और भारत संबंधों पर ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दोनों देशों से जुड़ा हुआ है. हम हर हाल में कश्मीर का मुद्दा सुलझाना चाहते हैं. दोनों देशों के प्रधानमंत्री से हमारे अच्छे संबंध हैं. अगर मध्यस्थता की जरूरत पड़ी तो हम जरूर करेंगे.

calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

हमारे राजदूत यहां लंबे समय से मौजूद हैं. वह यह कहते रहे कि ऐसा भव्य स्वागत किसी का नहीं किया गया है. यह अमेरिका का सम्मान है.

calenderIcon 17:48 (IST)
shareIcon

H1B वीजा की समस्या को सभी को मिल कर खत्म करने की जरूरत है. जिस हिसाब से मेरा स्वागत किया गया है. शायद वैसा किसी को किया गया है.

calenderIcon 17:46 (IST)
shareIcon

इबोला पर भी नियंत्रण लाने की कोशिश हो रही है. नया कोरोना वायरस एक अलग मामला है. अमेरिकी लोगों को चीन से वापस आने दिया जा रहा है. इसके बाद उन्हें अलग-थलग कर ऑब्जर्वेशन में रखा जा रहा है.

calenderIcon 17:45 (IST)
shareIcon

इबोला और कोरोना पर कोई तुलना नहीं हो सकती है.

calenderIcon 17:44 (IST)
shareIcon

इस पर ट्रंप ने कहा कि हम इस पर काम कर रहे हैं. वही ISIS पर उन्होंने कहा कि लोग इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहे थे लेकिन हमने पूरी तरह से उसे खत्म कर दिया है. इसमें हजारों लोग मारे गए हैं. हम नहीं चाहते थे कि इतने लोग मारे जाएं. लेकिन आईएसआईएस बेकाबू हो गया था.

calenderIcon 17:42 (IST)
shareIcon

दिल्ली में हिंसा पर ट्रंप ने कहा हमने धार्मिक स्वतंत्रता पर बात की है. पीएम मोदी ने कहा कि हम धार्मिक स्वतंत्रता को बहाल करने पर काम कर रहे हैं. पीएम मोदी धार्मिक स्वतंत्रता बहाल करने पर बेहतर काम कर रहे हैं.

calenderIcon 17:40 (IST)
shareIcon

ISIS पर ट्रंप ने कहा कि हमने आईएसआईएस को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. कुछ ही जगहों पर आज आईएसआईएस है. वह भी बहुत ही छोटी ताकत में.

calenderIcon 17:39 (IST)
shareIcon

तालिबान के मामले पर ट्रंप ने बोलते हुए कहा कि हम जानते हैं क्या क्या हो रहा है. हिंसा नहीं होनी चाहिए. 99% मेरे विरोधी भी सहमत है. सभी कहना चाहते है कि लोग खुश हैं. जो पहले प्रशासन था उसने नही किया. हम चाहते है कि 19 साल के पश्चात अपने युवाओं को वापस लाएं. समस्याएं तो हैं लेकिन हम युवाओ को वापस लाना चाहते हैं. मैं लाखों लोगों को मारना नही चाहते. अज्ञात लोगों की हत्या नही करेंगे.

calenderIcon 17:37 (IST)
shareIcon

अफगानिस्तान में अगर हम हिंसा के बल पर जीतना चाहें तो कभी भी जीत सकते हैं. लेकिन हम पुलिस फोर्स नहीं हैं.

calenderIcon 17:36 (IST)
shareIcon

19 साल बाद हम अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापस बुलाना चाहते हैं. यहां हमारा खूफिया तंत्र हमेशा सक्रिय रहेगा.

calenderIcon 17:35 (IST)
shareIcon

मुझे उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के संबंध आपस में और भी बढ़ेंगे.

calenderIcon 17:33 (IST)
shareIcon

कोरोना पर हिलेरी क्लिंटन ने जो बातें कही हैं वह ठीक नहीं है. यह अनुचित है. उन्हें माफी मांगनी चाहिये. मुझे लगता है जो कर रही है वह बिल्कुल अलग है, अनुचित है. व्हाइट हाउस को शर्मशार करने की कोशिश की जा रही है जो अनुचित है.

calenderIcon 17:31 (IST)
shareIcon

भारत के लोग बहुत अच्छे हैं. हमारे और मोदी के बीच बहुत अच्छे संबंध रहे हैं. हमने बहुत से विषयों पर चर्चा की और लोगों के साथ वार्ता की. यह दौरा मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत ही यादगार रहेगा.

calenderIcon 17:30 (IST)
shareIcon

भारत में मुझे और मेरे परिवार को बहुत सारा प्यार दिया गया : ट्रंप

calenderIcon 17:30 (IST)
shareIcon

भारत की यह यात्रा मुझे जिंदगी भर याद रहेगी.

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे डोनाल्ड ट्रंप.