News Nation Logo
Banner

Donald Trump Press Conference : कश्मीर का मुद्दा सुलझना चाहिए - ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज अपने भारत दौरे के दूसरे दिन दिल्ली में हैं. अपने दौरे के पहले दिन अहमदाबाद में शानदार मेगा शो किया. शाम पांच बजे डोनाल्ड ट्रंप भारतीय मीडिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 25 Feb 2020, 05:52:40 PM
डोनाल्ड ट्रंप।

डोनाल्ड ट्रंप। (Photo Credit: News State)

नई दिल्ली:

Donal Trump Press Conference Live : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) आज अपने भारत दौरे के दूसरे दिन दिल्ली में हैं. अपने दौरे के पहले दिन अहमदाबाद में शानदार मेगा शो किया. दूसरे दिन भारत और अमेरिकी के नेता कूटनीति पर चर्चा करेंगे. रात को डोनाल्ड ट्रंप वापस रवाना हो जाएंगे. शाम पांच बजे डोनाल्ड ट्रंप भारतीय मीडिया के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस दौरान वह भारतीय मीडिया के सवालों का जवाब देंगे. आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली में पीएम मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने द्विपक्षीय वार्ता की. इसके साथ ही इस वार्ता की जानकारी दोनों नेताओं ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की.

पीएम मोदी के नेतृत्व का मैं सम्मान करता हूं.

भारत से हजारों लोग अमेरिका के स्कूलों में पढ़ते हैं.

भारत अभी बहुत बड़ा खिलाड़ी है. मैं 50 सालों के बाद का नहीं कह सकता. लेकिन अभी भारत युवाओं का देश है. जहां अपार संभावनाएं हैं.

अमेरिका ने धार्मिक आधार पर ट्रैवेल बैन नहीं लागू किया.

पीएम मोदी ने साफ किया है कि भारत में 20 करोड़ लोग मुस्लिम रहते हैं. जो पहले 14 करोड़ थे. पीएम मोदी धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर काम कर रहे हैं.

मैंने कभी भी कश्मीर की मध्यस्थता की बात नहीं कही. धारा 370 हटने के बाद मैने कहा था कि दोनों देशों को इस मुद्दे को आपस में सुलझाना चाहिए क्योंकि यह मुद्दा काफी लंबे समय से चला आ रहा है.

भारत में अपार ऊर्जा देखने को मिल रही है.

कश्मीर पर डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कहा कि वह चाहते हैं कि दोनों देश इस मुद्दे को आपस में सुलझा लें.

कारोबार दो तरफा होता है. अमेरिका को भी बराबरी का हक मिलना चाहिए. भारत और अमेरिका के बीचे व्यापारिक असंतुलन बहुत है. लेकिन यह कम हो रहा है. 30 अरब डॉलर का असंतुलन था जो अब 24 अरब डॉलर तक पहुंच चुका है.

भारत अमेरिकी के बाइक हार्ले डेविडसन पर लगातार बड़ा टैरिफ लगाता है. जिससे कारोबार पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे नहीं चल सकता. भारत से इन सब मुद्दों पर बात चल रही है.

बड़े पैमाने पर भारत की तरफ से लगाया जाने वाला टैरिफ एक बड़ी समस्या है. पुरानी सरकारों को नहीं पता था कि डील कैसे करना है. हमें पता है. 

मुझे चुनाव जीतने में किसी भी देश की मदद नहीं मिली है.

पीएम मोदी एक शानदार नेता हैं.

पाकिस्तान और भारत संबंधों पर ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दोनों देशों से जुड़ा हुआ है. हम हर हाल में कश्मीर का मुद्दा सुलझाना चाहते हैं. दोनों देशों के प्रधानमंत्री से हमारे अच्छे संबंध हैं. अगर मध्यस्थता की जरूरत पड़ी तो हम जरूर करेंगे.

हमारे राजदूत यहां लंबे समय से मौजूद हैं. वह यह कहते रहे कि ऐसा भव्य स्वागत किसी का नहीं किया गया है. यह अमेरिका का सम्मान है.

H1B वीजा की समस्या को सभी को मिल कर खत्म करने की जरूरत है. जिस हिसाब से मेरा स्वागत किया गया है. शायद वैसा किसी को किया गया है.

इबोला पर भी नियंत्रण लाने की कोशिश हो रही है. नया कोरोना वायरस एक अलग मामला है. अमेरिकी लोगों को चीन से वापस आने दिया जा रहा है. इसके बाद उन्हें अलग-थलग कर ऑब्जर्वेशन में रखा जा रहा है.

इबोला और कोरोना पर कोई तुलना नहीं हो सकती है.

इस पर ट्रंप ने कहा कि हम इस पर काम कर रहे हैं. वही ISIS पर उन्होंने कहा कि लोग इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहे थे लेकिन हमने पूरी तरह से उसे खत्म कर दिया है. इसमें हजारों लोग मारे गए हैं. हम नहीं चाहते थे कि इतने लोग मारे जाएं. लेकिन आईएसआईएस बेकाबू हो गया था.

दिल्ली में हिंसा पर ट्रंप ने कहा हमने धार्मिक स्वतंत्रता पर बात की है. पीएम मोदी ने कहा कि हम धार्मिक स्वतंत्रता को बहाल करने पर काम कर रहे हैं. पीएम मोदी धार्मिक स्वतंत्रता बहाल करने पर बेहतर काम कर रहे हैं.

ISIS पर ट्रंप ने कहा कि हमने आईएसआईएस को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. कुछ ही जगहों पर आज आईएसआईएस है. वह भी बहुत ही छोटी ताकत में.

तालिबान के मामले पर ट्रंप ने बोलते हुए कहा कि हम जानते हैं क्या क्या हो रहा है. हिंसा नहीं होनी चाहिए. 99% मेरे विरोधी भी सहमत है. सभी कहना चाहते है कि लोग खुश हैं. जो पहले प्रशासन था उसने नही किया. हम चाहते है कि 19 साल के पश्चात अपने युवाओं को वापस लाएं. समस्याएं तो हैं लेकिन हम युवाओ को वापस लाना चाहते हैं. मैं लाखों लोगों को मारना नही चाहते. अज्ञात लोगों की हत्या नही करेंगे.

अफगानिस्तान में अगर हम हिंसा के बल पर जीतना चाहें तो कभी भी जीत सकते हैं. लेकिन हम पुलिस फोर्स नहीं हैं.

19 साल बाद हम अफगानिस्तान से अपनी सेना को वापस बुलाना चाहते हैं. यहां हमारा खूफिया तंत्र हमेशा सक्रिय रहेगा.

मुझे उम्मीद है कि भारत और अमेरिका के संबंध आपस में और भी बढ़ेंगे.

कोरोना पर हिलेरी क्लिंटन ने जो बातें कही हैं वह ठीक नहीं है. यह अनुचित है. उन्हें माफी मांगनी चाहिये. मुझे लगता है जो कर रही है वह बिल्कुल अलग है, अनुचित है. व्हाइट हाउस को शर्मशार करने की कोशिश की जा रही है जो अनुचित है.

भारत के लोग बहुत अच्छे हैं. हमारे और मोदी के बीच बहुत अच्छे संबंध रहे हैं. हमने बहुत से विषयों पर चर्चा की और लोगों के साथ वार्ता की. यह दौरा मेरे और मेरे परिवार के लिए बहुत ही यादगार रहेगा.

भारत में मुझे और मेरे परिवार को बहुत सारा प्यार दिया गया : ट्रंप

भारत की यह यात्रा मुझे जिंदगी भर याद रहेगी.

शाम 5 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे डोनाल्ड ट्रंप.

First Published : 25 Feb 2020, 04:15:44 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×