logo-image

अफगानिस्तान पर दोहा बैठक में संघर्ष विराम का आह्वान

अफगानिस्तान पर दोहा बैठक में संघर्ष विराम का आह्वान

Updated on: 13 Aug 2021, 02:20 PM

दोहा:

अफगानिस्तान पर दोहा बैठक में भाग लेने वाले देशों के प्रतिनिधियों ने अफगान युद्धरत पक्षों से शांति प्रक्रिया में तेजी लाने, राजनीतिक समाधान और व्यापक युद्धविराम पर जल्द से जल्द पहुंचने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक के अंतिम सत्र में गुरुवार शाम को जारी एक संयुक्त बयान में यह स्पष्ट किया गया कि प्रतिभागियों ने अफगान सरकार और तालिबान के बीच ठोस प्रस्तावों पर बातचीत के लिए एक बहुत ही जरूरी और महत्वपूर्ण मुद्दे के रूप में शांति प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की है।

प्रतिभागियों ने कहा कि वे अफगानिस्तान में किसी भी सरकार को मान्यता नहीं देंगे जो जबरन थोपी गई है।

उन्होंने दोनों पक्षों के बीच एक व्यवहार्य राजनीतिक समझौता होने के बाद पुनर्निर्माण प्रक्रिया में सहायता प्रदान करने का वचन दिया।

बयान में राजनीतिक समाधान के दिशा-निर्देशों पर जोर दिया गया है, जिसमें संपूर्ण शासन, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के अधिकारों सहित मानवाधिकारों का सम्मान, एक प्रतिनिधि सरकार बनाने के लिए तंत्र, अफगान क्षेत्र को अन्य देशों के लिए खतरा नहीं बनाने की प्रतिबद्धता शामिल है।

बयान के अनुसार, प्रतिभागियों ने सभी अफगान दलों से इन दिशानिर्देशों के अनुसार कार्य करने और भविष्य के राजनीतिक समझौते में उन पर निर्माण करने का आह्वान किया।

कतर के निमंत्रण पर, विशेष दूत और चीन, रूस, पाकिस्तान, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रीय देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि, अफगानिस्तान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति पर बातचीत करने के लिए मंगलवार से दोहा में एकत्र हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.