logo-image

Doctor Strikes: ममता बनर्जी को मौके पर आकर माफी मांगनी चाहिएः जूनियर डॉक्टर

पश्चिम बंगाल में इंटर्न डॉक्टर से मारपीट के बाद शुरू हुई हड़ताल की आंच अब दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों तक पहुंच गई है.

Updated on: 14 Jun 2019, 03:57 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल में इंटर्न डॉक्टर से मारपीट के बाद शुरू हुई हड़ताल की आंच अब दिल्ली समेत कई अन्य राज्यों तक पहुंच गई है. दिल्ली में कई अस्पतालों के डॉक्टरों ने बंगाल के डॉक्टरों का समर्थन करते हुए शुक्रवार को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है .दिल्ली, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में डॉक्टरों ने काम करने से मना  कर दिया है. कई शहरों में डॉक्टर सड़क पर उतर कर अपना विरोध जताते हुए नारेबाजी कर रहे हैं. हालांकि राजस्थान (Rajasthan) के डॉक्टर दो घंटे ओपीडी बंद रखने के बजाय काली पट्टी बांध कर अपना विरोध जताएंगे.

वहीं एम्स और सफदरजंग के डॉक्टरों भी हड़ताल कर विरोध जता रहे है, उन्होंन एक दिन काम नहीं करने का फैसला किया है. एम्स आए मरीजों से किसी और अस्पताल जाने को कहा जा रहा है. कई और राज्यों के डॉक्टरों का भी हड़ताल को समर्थन मिल रहा है. 

बता दें कि कोलकाता के सरकारी एनआरएस मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में सोमवार की रात एक मृत मरीज के परिवार के सदस्यों ने दो जूनियर चिकित्सकों पर क्रूर हमला किया, जिसके खिलाफ चिकित्सक प्रदर्शन कर रहे हैं. इस मुद्दे को लेकर राज्यभर के चिकित्सकों ने बुधवार से बाह्य रोगी विभागों (ओपीडी) में कार्य बंद कर दिया है.

calenderIcon 23:07 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में जूनियर डॉक्टरों ने सीएम ममता बनर्जी के बुलावा प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. उनका कहना है कि सीएम खुद मौके पर आकर हमलोगों से माफी मांगनी चाहिए. वहीं, ममता बनर्जी ने सीनियर डॉक्टरों के साथ बैठक की. ममता बनर्जी ने मामले के समाधान के लिए कल शाम तक का वक्त मांगा है. 

calenderIcon 18:40 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में सीएम ममता बनर्जी और डॉक्टरों के प्रतिनिधि मंडल के बीच बैठक चल रही है. डॉक्टरों की हड़ताल को खत्म करने को लेकर यह बैठक हो रही है. हालांकि, अभी तक किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि इस बैठक में दोनों के बीच क्या फैसला हुआ है.

calenderIcon 18:33 (IST)
shareIcon

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल में अब तक 300 से अधिक डॉक्टर बंगाल में इस्तीफा दे चुके हैं. बता दें कि पूरे देश में डॉक्टरों ने अपनी सुरक्षा को लेकर सरकार से मांग की है. इसे लेकर वह हड़ताल पर हैं.

calenderIcon 16:32 (IST)
shareIcon

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने NRS मेडिकल कॉलेज कोलकाता के डॉक्टर के साथ मारपीट के विरोध में 'मेडिकल बंद' करने का आह्वान किया है.



calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, हमें बांग्ला को आगे लाना होगा, जब मैं बिहार, यूपी, पंजाब जाता हूं तो मैं उनकी भाषा में बात करता हूं. अगर आप बंगाल में हैं तो आपको बंगला बोलना होगा. मैं उन अपराधियों को बर्दाश्त नहीं करूंगा जो बंगाल में रहते हैं और बाइक पर घूमते हैं.



calenderIcon 16:26 (IST)
shareIcon

फिल्म निर्माता अपर्णा सेन ने आज कोलकाता के एनआरएस कॉलेज एंड हॉस्पिटल में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से मुलाकात की. उन्होंने कहा, मैं सीएम से यहां आने और डॉक्टरों से बात करने का अनुरोध करना चाहूंगी. अगर आपको किसी के व्यवहार के कारण बुरा लगा तो कृपया उन्हें माफ कर दें. क्या आपको लगता है कि आप होंगे. बंगाल के लिए अच्छा है अगर वे हमारे राज्य को छोड़ देंगे?.



calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल की डॉक्टर्स फोरम सोसायटी ने अपने बयान में कहा, 'सर गंगाराम अस्पताल के सभी डॉक्टर पश्चिम बंगाल में हमारे सहयोगियों के समर्थन में हैं और डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा की बढ़ती प्रवृत्ति का कड़ा विरोध करते हैं, अस्पताल के सभी निजी ओपीडी क्लीनिक आज बंद रहेंगे.'



calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

कोलकाता हाईकोर्ट ने दिया बड़ा आदेश

कलकत्ता उच्च न्यायालय में पीपुल फॉर बैटर ट्रीटमेंट के कुणाल साहा ने एक जनहित याचिका दाखिल की है. जिसमें उन्होंने डॉक्टरों की हड़ताल को अवैध घोषित करने, डॉक्टरों और डॉक्टरों की हड़ताल पर पश्चिम बंगाल द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं इसका विवरण अगले शुक्रवार तक मांगा है. मामले की अगली सुनवाई अगले हफ्ते होगी,  न्यायालय ने डॉक्टरों को हड़ताल खत्म करने के लिए अंतरिम आदेश देने से इनकार कर दिया और पश्चिम बंगाल सरकार से कहा कि वह डॉक्टरों को वापस काम पर आने के लिए मनाए.



calenderIcon 13:59 (IST)
shareIcon

नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज के 27 डॉक्टरों दिया इस्तीफा

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग के नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के 27 डॉक्टरों ने राज्य में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में इस्तीफा दिया.



calenderIcon 13:57 (IST)
shareIcon

हेलमेट पहनकर जताया विरोध

दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) के रेजिडेंट डॉक्टर्स असोसिएशन के डॉक्टर्स ने मरीजों का इलाज जारी रखते हुए हेलमेट पहनकर अपना विरोध जताया.



calenderIcon 13:33 (IST)
shareIcon

16 डॉक्टरों ने दिया इस्तीफ

पश्चिम बंगाल के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, कोलकाता के 16 डॉक्टरों ने इस्तीफा दे दिया है. डॉक्टरों ने कहा, 'मौजूदा हालात में हम अपनी सेवा प्रदान करने में असमर्थ हैं, इसलिए हम इस्तीफा दे रहे हैं.'



calenderIcon 13:11 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में डॉक्टरों ने किया विरोध प्रदर्शन

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को लेकर बेंगलुरु में डॉक्टरों ने किया विरोध प्रदर्शन.



calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

AIIMS डॉक्टर्स ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से की मुलाकात

दिल्ली AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टर्स असोसिएशन ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से मुलाकात की.



calenderIcon 13:08 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा पर देशभर में जारी हड़ताल पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'मैं सभी डॉक्टरों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि सरकार उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. मैं डॉक्टरों से सिर्फ प्रतीकात्मक विरोध प्रदर्शन करने के साथ ही अपने ड्यूटी को पूरा करने की अपील करता हूं.'


उन्होंने ममता बनर्जी से इस मुद्दे को प्रतिष्ठा का मुद्दा ना बनाने को कहा है. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, 'मैं पश्चिम बंगाल के सीएम से अपील करता हूं कि इसे प्रतिष्ठा का मुद्दा न बनाएं. उन्होंने डॉक्टरों को एक अल्टीमेटम दिया, जिस वजह से वे नाराज हो गए और हड़ताल पर चले गए. आज मैं ममता बनर्जी जी को लिखूंगा और उनसे इस मुद्दे पर बात करने की भी कोशिश करूंगा.'



calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

केरल में भी डॉक्टरों के खिलाफ हुई हिंसा में उठी आवाज

केरल में इंडियन मेडिकल असोसिएशन, त्रिवेंद्रम के सदस्यों ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा के विरोध में प्रदर्शन किया.



calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

जयपुर में काली पट्टी बांधकर विरोध जताते डॉक्टर्स

जयपुर के जयपुरिया अस्पताल के डॉक्टर काली पट्टी बांधकर अपना विरोध जता रहे हैं साथ ही वो अपनी ड्यूटी भी कर रहे हैं.



calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

नागपुर में प्रदर्शन करते डॉक्टर

नागपुर गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में 'सेव द सेवियर' और 'स्टैंड विद एनआरएसएमसीएच' पोस्टर्स के साथ डॉक्टर अपना विरोध जता रहे हैं.



calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

रायपुर में डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन

रायपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर मेमोरियल अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा पर विरोध जताते हुए 'वी वांट जस्टिस' के नारे लगाए.



calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

बिहार के डॉक्टरों ने किया स्वास्थ्य मंत्री का घेराव

बिहार के मुजफ्फरपुर में जूनियर डॉक्टर ने किया स्वास्थ्य मंत्री का घेराव. सुरक्षा की मांग को लेकर ममता बनर्जी और बिहार सरकार के खिलाफ भी जमकर हुई नारेबाज़ी. मंत्री ने डॉक्टर के प्रतिनिधिमंडल को अपने कार्यालय बुलाकर समस्या के निदान का आश्वासन दिया है. 

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के हड़ताली डॉक्टरों के खिलाफ कड़े तेवर अब उन्हीं पर भारी पड़ रहे हैं. उससे नाराज होकर कोलकाता के आरजी कार मेडिकल कॉलेज के 90 डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सीएम ममता बनर्जी से बगैर शर्त माफी मांगने की शर्त रखी है. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

मरीजों की परेशानी का सबब बन रहा है दिल्ली एम्स के डॉक्टरों का हड़ताल. एम्स ओपीडी के बाहर मरीजों के परिजनों की भीड़.




डॉक्टरों के हड़ताल से परेशान एम्स के बाहर खड़े एक मरीज के रिश्तेदार का कहना है, 'मेरी मां का डायलिसिस आज के लिए तय किया गया था, हमें कहा जा रहा है कि मरीज को कहीं और ले जाओ.'



calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर ने भी जताया विरोध

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों ने भी बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हो रहीं हिंसा के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.



calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

एमएआरडी ने कहा आपातकालीन सेवाओं पर नहीं पड़ेगा असर

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के खिलाफ हिंसा को लेकर महाराष्ट्र एसोसिएशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स (एमएआरडी) ने आज हड़ताल का ऐलान किया है. आधिकारिक बयान में कहा गया , 'हम आज सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक अपनी ओपीडी, वार्ड और शैक्षणिक सेवाओं को बंद कर रहे हैं. आपातकालीन सेवाओं में बाधा नहीं आएगी.'



calenderIcon 11:55 (IST)
shareIcon

हड़ताल पर बैठे NRS मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर

कोलकाता में NRS मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की हड़ताल जारी.



calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

हैदराबाद में डॉक्टरों का विरोध मार्च

हैदराबाद के निजाम इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के डॉक्टरों ने भी NRS हिंसा पर विरोध मार्च निकाला



calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

बंगाल में हड़ताल जारी

नॉर्थ बंगाल के डॉक्टरों मे भी एनआरएस मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट का विरोध किया.



calenderIcon 12:12 (IST)
shareIcon

एम्स के डॉक्टर के हड़ताल से बेहाल हुए मरीज

बंगाल की घटना के बाद गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के डॉक्टरों ने पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया.