News Nation Logo

देश में खत्म होगा 'प्याज संकट', इस पड़ोसी देश ने दिखाया बड़ा दिल

पंजाब में तो प्‍याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है.

By : Ravindra Singh | Updated on: 26 Sep 2019, 05:04:04 PM
प्याज

प्याज

highlights

  • देश में जारी है प्याज का संकट
  • पड़ोसी देश ने दिखाई दरियादिली
  • अफगानिस्तान भेजेगा भारत को प्याज

नई दिल्‍ली:

मौजूदा समय देश में 'प्‍याज संकट' (Onion Crisis) से जूझ रहे लोगों के लिए फिलहाल राहत की खबर है. देश में प्याज की कीमतें आसमान छू रहीं हैं आम आदमी प्याज की बढ़ती कीमतों से त्रस्त है. राजनीतिक गलियारों में प्याज का अपना रुतबा है दो बार सत्ता परिवर्तन कर चुकी प्याज की महंगाई के संकट से उबरने के लिए सरकार ने अब इंतजाम कर लिए हैं. मौजूदा समय में प्याज की कीमतें आसमान छूतीं हुईं दिखाई दे रही हैं. पंजाब में तो प्‍याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है. ऐसे बुरे वक्त में भारत को उसके पड़ोसी मित्र देश अफगानिस्तान ने बड़ी राहत दी है. अफगानिस्‍तान अपने यहां से भारत प्याज भेज रहा है. अगानिस्‍तान से प्‍याज से भरे ट्रक अटारी के इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) पहुंच रहे हैं.

सोमवार से लेकर बुधवार तक अफगानिस्तान से प्याज के ट्रकों का आना जारी है. इस साल देश में भारी बारिश के चलते प्याज की फसल खराब हो गई जिसके बाद से प्याज के दाम आसामान छू रहे हैं. इसीलिए आयातकों ने अन्य सामान के साथ अफगानिस्तानी निर्यातकों (Afghanistani Exporters) को प्याज सप्लाई करने के भी ऑर्डर दिए हैं. कुछ दिन में बड़े आकार वाला अफगानी प्याज पंजाब की मंडियों में उपलब्ध हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-प्याज से अभी आंसू सूखे भी नहीं थे कि, टमाटर ने दिखाया अपना रंग बढ़े 70 फीसदी दाम

बढ़ती कीमतों की वजह से देश में प्याज आम आदमी की पहुंच से दूर होने लगा है, जिसके बाद आयातकों ने वैकल्पिक तौर पर अफगानिस्तान से प्याज मंगवाने का फैसला किया. पहले प्याज के रेट बढ़ने पर इंपोर्टर पड़ोसी देश पाकिस्तान से प्याज मंगवाते थे लेकिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से वहां से व्यापार पूरी तरह बंद है. इसीलिए आयातकों ने अफगानिस्तान के निर्यातकों को प्याज के ऑर्डर जारी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें- अयोध्या मामला : 32 दिन से सुनवाई चल रही है और आप लोगों की कवायद खत्म ही नहीं हो रही है: CJI

First Published : 25 Sep 2019, 08:26:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.