News Nation Logo

मेट्रो सेवाएं बहाल करने के लिए डीएमआरसी तैयार, सरकार की मंजूरी का इंतजार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस की स्थिति में सुधार का हवाला देते हुए कहा था कि प्रयोग के तौर पर मेट्रो सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाना चाहिए.

By : Ravindra Singh | Updated on: 25 Aug 2020, 07:41:35 PM
Dmrc

डीएमआरसी (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मंगलवार को कहा कि वह अपनी सेवाएं बहाल करने के लिए तैयार है, बस उसे सरकार से हरी झंडी मिलने का इंतजार है. कोविड -19 के प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च से मेट्रो सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था. उसके बाद इसने सभी सुरक्षा उपाय लागू करके फिर से सेवाएं देने के लिए पूरी तैयारी कर ली है लेकिन केंद्र ने अब तक इसकी सेवाएं फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं दी है. हालांकि 'अनलॉक 4.0' में मेट्रो के चरणबद्ध तरीके से और व्यापक प्रतिबंधों के साथ फिर से शुरू होने की संभावना है.

हाल ही में, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कोरोनावायरस की स्थिति में सुधार का हवाला देते हुए कहा था कि प्रयोग के तौर पर मेट्रो सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाना चाहिए. डीएमआरसी के एक शीर्ष अधिकारी ने मीडिया से बताचीत में बताया, हम सभी व्यवस्थाएं हो चुकी हैं. चूंकि मेट्रो स्टेशन लंबे समय से बंद हैं लिहाजा हमें स्टेशनों को सैनिटाइज करने के लिए केवल दो दिन का समय चाहिए. उन्होंने कहा कि ट्रेनों का एक बैच हब डिपो में फंसा हुआ है और उनसे धूल हटाने, स्टेशनों की सफाई करने की जरूरत होगी. ये काम दो दिन में हो जाएंगे.

DMRC के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने किया मुआयना
डीएमआरसी ने कहा, वायरस के प्रसार से निपटने के लिए लॉजिस्टिक्स प्लानिंग के अलावा, एहतियात के तौर पर सोशल डिस्टेंसिंग, ग्राउंड माकिर्ंग जैसे उपाय भी किए जाएंगे. हालांकि ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाएगी या नहीं, यह सरकार के दिशा-निर्देशों पर निर्भर करेगा. हाल ही में, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने ऑपरेशनल सिस्टम्स और मेंटनेंस के कामों की जांच करने के लिए राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया था, जिससे यह अनुमान लगाया गया था कि मेट्रो सेवाएं जल्द ही फिर से शुरू होंगी.

एक सितंबर से लॉकडाउन के चौथे चरण में होगा ‘अनलॉक 4’
एक सितंबर से शुरू हो रहे लॉकडाउन में छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन की अनुमति दिये जाने की संभावना है लेकिन स्कूलों और कॉलेजों के निकट भविष्य में खुलने की संभावना नहीं है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. बारों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर लाने के लिए होगी. अब तक बारों को खुलने की अनुमति नहीं दी गयी है.

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए रोकी गई थी सेवा
एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस लॉकडाउन में क्रमिक छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ की जब शुरुआत होगी तब एक सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मार्च में मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गयी थी. इस महामारी की वजह से देश में अब तक 31 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Aug 2020, 07:41:35 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.