logo-image

Diwali 2021: देश में धूमधाम से मनाया गया दिवाली का त्योहार, देखें तस्वीरें

देशभर में दिवाली का पर्व पूरे धूमधाम से मनाया गया, दिवाली पर 'दीये' जलाने से लेकर अलग-अलग रंगों से खूबसूरत 'रंगोली' बनाने और आकर्षक मिठाइयाँ बांटी गई. यह एक ऐसा समय है जब लोग अपने घरों को फूलों और रोशनी से सजाते हैं.

Updated on: 04 Nov 2021, 11:16 PM

नई दिल्ली:

देश भर में दिवाली की त्योहार पूरे हर्षोल्लास से मनाया गया. देश के अलग-अलग हिस्सों में अगल-अलग तरीके से दीपों का यह उत्सव सेलिब्रेट किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने कश्मीर के नौशेरा में सैनिकों को साथ दिवाली मनाई. आपको बता दें कि शास्त्रों में मान्यता है कि दिवाली के दिन भगवान श्रीराम अपना 14 साल का वनवास पूरा करके अयोध्या लौटे थे. राम के आने के खुशी में अयोध्यावासियों ने दिए जलाकर उनका स्वागत किया था. तब से यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जा रहा है. आइए तस्वीरों में देखते हैं कि देशभर कैसे मनाई गई दिवाली का जश्न...

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान उत्तराखंड में 14,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक सीमा चौकी पर दिवाली मनाई.

छत्तीसगढ़ में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने राजनांदगांव में दिवाली मनाई.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल त्यागराज स्टेडियम में दिवाली पूजा कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, उनकी पत्नी सीमा सिसोदिया ने त्यागराज स्टेडियम में दिवाली पूजा कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

पंजाब के अमृतसर में श्री हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) दिवाली के लिए ऐसे प्रकाशित हुआ.

उत्तराखंड के केदारनाथ मंदिर में की गई 'आरती'

उत्तराखंड में दिवाली पर आज शाम रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया केदारनाथ मंदिर

पीएम नरेंद्र मोदी कल केदारनाथ जाएंगे. वह केदारनाथ मंदिर में पूजा करेंगे, श्री आदि शंकराचार्य समाधि का उद्घाटन करेंगे और श्री आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

जालौन में लोग बुंदेलखंड की पारंपरिक 'लट्ठ मार दीवाली' में भाग लेते हैं.