logo-image

प्रिंसिस्तान : हाउ नेहरू, पटेल एंड माउंटबेटन मेड इंडिया के लेखक संदीप बामजई को मिला केएलएफ बुक अवॉर्ड

प्रिंसिस्तान : हाउ नेहरू, पटेल एंड माउंटबेटन मेड इंडिया के लेखक संदीप बामजई को मिला केएलएफ बुक अवॉर्ड

Updated on: 10 Dec 2021, 08:05 PM

भुवनेश्वर:

कलिंगा लिटरेरी फेस्टिवल (केएलएफ) भारत के सबसे महत्वपूर्ण साहित्यिक प्लेटफार्मों में से एक है, जो हर वर्ष भारत के उड़ीसा राज्य की राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित होता है। इस साहित्य महोत्सव के इस वर्ष के संस्करण का शुक्रवार को मंदिरों के शहर भुवनेश्वर में शुभारंभ किया गया।

इस समारोह के पहले दिन इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति, बिजनेस जर्नलिस्ट तमाल बंदोपाध्याय, न्यूज एजेंसी आईएएनएस के सीईओ एवं प्रधान संपादक संदीप बामजई और बॉलीवुड अभिनेत्री दिव्या दत्ता को उनकी पुस्तकों के लिए पुरस्कार मिला। आईएएनएस के सीईओ और प्रधान संपादक संदीप बामजई की चर्चित पुस्तक प्रिंसिस्तान: हाउ नेहरू, पटेल एंड माउंटबेटन मेड इंडिया को केएलएफ बुक अवॉर्ड प्रदान किया गया। संदीप बामजई की यह पुस्तक पिछले वर्ष रूपा पब्लिकेशन से प्रकाशित हुई थी। इस पुस्तक को नॉन-फिक्शन श्रेणी में बुक ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया है।

इस पुस्तक में बताया गया है कि कैसे 565 रियासतों, जिन्हें प्रिंसिस्तान का नाम दिया गया है, को दो स्वतंत्र राष्ट्रों भारत और पाकिस्तान के दायरे से बाहर रखने की साजिश को जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और लॉर्ड माउंटबेटन ने नाकाम किया। इस साहित्यिक उत्सव का उद्घाटन ओडिशा के पर्यटन मंत्री ज्योति प्रकाश पाणिग्रही, पद्मश्री से सम्मानित वरिष्ठ उड़िया साहित्यकार सीताकांत महापात्रा, भारत में नेपाल के राजदूत राम प्रसाद सुबेदी, केएलएफ के प्रबंध निदेशक रश्मि रंजन परिदा ने दीप प्रज्वलित करके किया।

फेस्टिवल संस्थापक-निदेशक रश्मि रंजन परिदा ने कहा कि पहले से कहीं ज्यादा बड़ा, फेस्टिवल का आठवां संस्करण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित नामों को साहित्य में विविध आवाजों में चर्चा, बहस और समानताओं का पता लगाने के लिए एक मंच पर लाएगा। यहां आयोजित आठवें संस्करण में केएलएफ के आयोजकों द्वारा प्रतिष्ठित लेखकों और अनुवादकों को कुल 30 पुरस्कार प्रदान किए गए। पद्मश्री श्रीनिवास उदगाता को कलिंग साहित्य पुरस्कार और अरुण कमल को कलिंग साहित्य अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। तमाल बंदोपाध्याय को उनकी पुस्तक पांडेमोनियम: द ग्रेट इंडियन बैंकिंग ट्रेजेडी के लिए अर्थव्यवस्था श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ लेखक का पुरस्कार दिया गया। बाल साहित्य अनुभाग के लिए सुधा मूर्ति को उनकी पुस्तक ग्रैंडपेरेंट्स बैग ऑफ स्टोरीज के लिए चुना गया।

कार्यक्रम के दौरान बॉलीवुड अभिनेत्री दिव्या दत्ता को महिला लेखक के रूप में सम्मानित किया गया। पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी को महात्मा गांधी पर उनकी पुस्तक के लिए चुना गया। राशिद किदवई की किताब भारत के प्रधानमंत्री को आत्मकथा श्रेणी के लिए चुना गया। साहित्य, कला, संस्कृति के तीन दिवसीय समारोह में लगभग 50 सत्रों में कविता सत्र, पैनल चर्चा और टॉक शो और कई अन्य कार्यक्रम होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.