News Nation Logo

कृति बिसारिया ने पेश किया द प्लंज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Jan 2023, 07:50:01 PM
Diving into

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   न्यूयॉर्क स्थित फोटोग्राफर कृति बिसारिया ने हाल ही में नई दिल्ली के आर्ट मैग्नम में अपना नया काम- द प्लंज पेश किया।

भारतीय मूल की फोटोग्राफर और निर्देशक, जिनकी छवियां प्राकृतिक दुनिया के रंगों और एक परि²श्य में पानी के शांत आंदोलन से प्रेरित हैं, उन्होंने संस्कृतियों, फैशन, कला, साहित्य और साहसिक खेलों में विविध अनुभवों की तलाश में पूरी दुनिया की यात्रा की है।

कृति का काम दर्शकों को उनकी कल्पना का अनुभव करते हुए डाइविंग के भावनात्मक अनुभव पर उनके साथ यात्रा करने के लिए आमंत्रित करता है जहां रंग एक अति वास्तविक स्थिति में मौजूद होते हैं-तीव्र और ज्वलंत। लाल, सफेद और धातु की चमक शांत, धुंधले गहरे नीले और गुलाबी रंग में कटी हुई है और हमें फिर से जन्म लेने की भावना की याद दिलाती है।

कलाकार कहती हैं: अंडरवाटर फोटोग्राफी के बारे में सबसे आकर्षक बात यह है कि चीजें पानी में कैसे चलती हैं। यह असली है। मैं अपने काम में तरल गति की तलाश करती हूं, और मुझे उस गति और सपने जैसा प्रभाव प्राप्त करने के लिए पानी आसान माध्यम लगता है जो मैं अपने चित्रों में चाहती हूं। यह सुंदर है!

डाइविंग भावनाओं का रोलरकोस्टर प्रस्तुत करता है; गोता लगाने से पहले डर, गोता लगाने के दौरान उल्लास, एड्रेनालाईन के बाद जब शरीर पानी को छूता है और शांत होने का एहसास होता है जब कोई समुद्र की गहरी नीली गहराई में तैरता है। कृति पूछती हैं: क्या होता है जब हम अज्ञात में गोता लगाते हैं? जब हम भय, अविश्वास और दैनिक जीवन की कड़वाहट को त्याग देते हैं और अनुभव से खुद को फिर से जीवंत और सशक्त बनाने के लिए स्वतंत्रता और अनुग्रह की अनुमति देते हैं?

जबकि फैशन शूट के लिए बहुत अधिक तैयारी की आवश्यकता होती है, फोटोग्राफर फैशन के पानी के नीचे शूटिंग को एक और जानवर के रूप में वर्णित करता है। अंडरवाटर मॉडलिंग अविश्वसनीय रूप से कठिन है और केवल कुछ ही मॉडल हैं जो इस तरह की शूटिंग कर सकती हैं। कृति आमतौर पर पानी में उतरने से पहले मॉडलों के साथ पोज देने का अभ्यास करती हैं और जब तक वह शॉट नहीं लेती तब तक उन्हें वही पोज बार-बार करना होगा।

वह वर्तमान में एनवाईसी में एक प्रमुख फैशन ब्रांड के लिए फोटोग्राफी की निदेशक हैं और प्रमाणित स्कूबा गोताखोर हैं जिन्होंने कैलिफोर्निया में प्रशांत महासागर में प्रशिक्षण लिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 17 Jan 2023, 07:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो