logo-image

विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में आज लालकृष्ण आडवाणी की CBI कोर्ट में होगी पेशी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में आज यानि 24 जुलाई को लालकृष्ण आडवाणी की विशेष सीबीआई कोर्ट में पेशी होगी. उनका बयान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दर्ज किया जाएगा.

Updated on: 24 Jul 2020, 08:50 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में आज यानि 24 जुलाई को लालकृष्ण आडवाणी की विशेष सीबीआई कोर्ट में पेशी होगी. उनका बयान वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दर्ज किया जाएगा. सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के जज एसके यादव ने मुरली मनोहर जोशी और लालकृष्ण आडवाणी का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दर्ज कराने का निर्देश दिया था. वहीं गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बीजेपी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने अपना सीबीआई कोर्ट में अपना बयान दर्ज करवाया.

बता दें कि अभियोजन पक्ष की तरफ से अधिवक्ता ललित कुमार सिंह, पूर्णेदु चक्रवर्ती और आर.के. यादव उपस्थित रहे. बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के मामले में इस समय आरोपियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. सभी 32 आरोपियों के बयान सीआरपीसी की धारा-313 के तहत दर्ज हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें: 30 साल पहले रथ यात्रा के सारथी रहे पीएम मोदी अब करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन

गौरतलब है कि अयोध्या में 6 दिसंबर, 1992 को कारसेवकों ने मस्जिद ढहा दी थी. उनका दावा था कि मस्जिद की जगह पर राम का प्राचीन मंदिर हुआ करता था. राम मंदिर आंदोलन का नेतृत्व करने वाले लोगों में लालकृष्ण आडवाणी और जोशी भी शामिल थे. बीजेपी नेता उमा भारती और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह इस मामले में अपने बयान दर्ज करा चुके हैं. विशेष अदालत मामले की रोजाना सुनवाई कर रही है. इस मामले में सीबीआई ने जांच के बाद 49 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था. इनमें से 17 की मौत हो चुकी है.

बता दें कि 5 अगस्त को अयोधया में राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. आधारशिला के कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत बहुत सीमित लोग बुलाये जाएंगे. ज़ाहिर सी बात है कि इस खास मौके पर हर रामभक्त अयोध्या आना चाहेगा. इस लिहाज से विश्व हिंदू परिषद आधारशिला के दिन को उत्सव की तरह मनाने की तैयारी में है.