logo-image

दिशा रवि-ग्रेटा थनबर्ग की Whatsapp Chat आई सामने, टूलकिट पर हुई थी ये बात

'टूलकिट' को लेकर दिशा रवि और जलवायु के क्षेत्र में काम करने वाली मशहूर कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) के बीच हुई व्हाट्सएप चैट सामने आई है.

Updated on: 16 Feb 2021, 03:05 PM

highlights

  • दिशा -ग्रेटा की Whatsapp Chat आई सामने
  • टूलकिट अपलोड करने के बाद हुई थी दोनों की बात
  • फिलहाल पुलिस हिरासत में हैं दिशा रवि

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन से ज्यादा अब 'टूलकिट' सुर्खियों में है. किसानों के विरोध से संबंधित 'टूलकिट' से ही देश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय साजिश का खुलासा हो पाया है. टूलकिट (Toolkit) के जरिए ही हिंसा भड़काने और देश को बदनाम करने की रची गई. फिलहाल 'टूलकिट' को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच एक्शन में है. बीते रविवार को इस टूलकिट को बनाने की आरोपी दिशा रवि (Disha Ravi) को गिरफ्तार किया गया था. अब 'टूलकिट' को लेकर दिशा रवि और जलवायु के क्षेत्र में काम करने वाली मशहूर कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) के बीच हुई व्हाट्सएप चैट सामने आई है.

यह भी पढ़ें : 'टूलकिट' मामले में आरोपी दिशा रवि पहुंची कोर्ट, लगाई यह अर्जी

बताया जाता है कि यह व्हाट्सएप चैट ग्रेटा के मूल टूलकिट को अपलोड करने के ठीक बाद हुई थी, जिसे बाद में हटा दिया गया था. इस चैट को देखकर लगता है कि ग्रेटा और दिशा दोनों को पता था कि 'टूलकिट' का क्या अंजाम हो सकता है. चैट में दिशा ने ग्रेटा को टूलकिट शेयर नहीं करने के लिए कहा था. दिशा ने ग्रेटा से कहा था कि हम लोगों के खिलाफ UAPA कानून के तहत कार्रवाई हो सकती है. हालांकि साथ ही दिशा ने ग्रेटा थनबर्ग को भरोसा दिलाया था कि कि उस पर कोई आंच नहीं आएगी. बताया जाता है कि यह चैट रात के वक्त हुई.

दिशा रवि और ग्रेटा थनबर्ग के बीच वॉट्सऐप पर क्‍या बात हुई?

ग्रेटा थनबर्ग (9.25PM)- अब इसे तैयार करना वास्तव में अच्छा है. मुझे इस वजह से बहुत सारी धमकियां मिलेंगी.

दिशा रवि (9.25PM)- Shit...Shit

दिशा रवि (9.25PM)- इसे आपके पास भेज रही हूं.

दिशा रवि (9.35PM)- ठीक है, क्या आप टूलकिट को बिल्कुल भी ट्वीट नहीं कर सकती हो?

दिशा रवि (9.35PM)- क्या हम अभी कुछ समय के लिए कुछ नहीं कह सकते हैं? मैं वकीलों से बात करती हूं. I am sorry, हमारे नाम इस पर हैं और हम लोगों के खिलाफ UAPA के तहत कार्रवाई हो सकती है.

दिशा रवि (9.39PM)- क्या तुम ठीक हो ?

ग्रेटा थनबर्ग (9.40PM)- मुझे कुछ लिखने की जरूरत है.

दिशा रवि (9.40PM)- क्या मुझे 5 मिनट दे सकती हो? मैं वकीलों से बात कर रही हूं.

ग्रेटा थनबर्ग (9.41PM)- ये नफरत के तूफान कभी-कभी आते हैं और ये वास्तव में जबरदस्‍त होते हैं.

दिशा रवि ( 9.41PM)- पक्‍का, (उस मैसेज को कोट करते हुए, 'क्या मुझे 5 मिनट दे सकती हो? मैं वकीलों से बात कर रही हूं.')

दिशा रवि ( 9.41PM)- मुझे माफ करना. हम सभी घबरा रहे हैं क्योंकि यहां हालात खराब होने लगे हैं. लेकिन हम ये सुनिश्चित करेंगे कि तुम पर आंच न आए.

दिशा रवि (9.41PM)- हमें सभी सोशल मीडिया हैंडल को डिएक्टिवेट करना होगा.

दिल्ली पुलिस की मानें तो दिशा रवि ही 'टूलकिट' गूगल डॉक की संपादक हैं और दस्तावेज तैयार करने एवं इसके प्रसार में एक प्रमुख साजिशकर्ता हैं. उन्होंने व्हाट्सएप ग्रुप शुरू किया और दस्तावेज का मसौदा तैयार करने के लिए सहयोग किया. पुलिस का दावा है कि उसने अन्य लोगों के साथ मिलकर दस्तावेज का मसौदा तैयार किया था. पुलिस ने अनुसार, इस प्रक्रिया में उन्होंने भारत के खिलाफ नफरत फैलाने के लिए खालिस्तानी पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के साथ सहयोग किया. दिशा ने ही ग्रेटा थनबर्ग के साथ टूलकिट डॉक साझा किया था.