logo-image

बिहार आपदा प्रबंधन ने चक्रवाती तूफान से बचने का अलर्ट जारी किया

आपदा प्रबंधन ने कहा है कि मौसम कुछ ऐसा चल रहा है कि कभी भी चक्रवात, आंधी, तूफान आ सकता है ऐसे में घर की जर्जर जगहों की मरम्मत करवाएं और घर के मजबूत इलाके में ही रहें.

Updated on: 17 Apr 2019, 01:04 PM

नई दिल्ली:

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Disaster management authority) ने बिहार में चक्रवाती तूफान और आंधी से बचने के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. आपदा प्रबंधन ने कहा है कि मौसम कुछ ऐसा चल रहा है कि कभी भी चक्रवात, आंधी, तूफान आ सकता है ऐसे में घर की जर्जर जगहों की मरम्मत करवाएं और घर के मजबूत इलाके में ही रहें. यदि घर के बाहर हों तो आंधी तूफान के समय पेड़ों और बिजली के खम्भों से दूर रहें तथा पक्के मकानों में शरण लें. टूटे बिजली के तारों से सावधान रहें. चक्रवात/आंधी की गति एवं रास्तों की जानकारी रेडियो व टीवी से प्राप्त करते रहें.

देश के कई राज्यों में आंधी और तूफान ने जमकर तबाही मचाई है, कई जगहों पर तेज आंधी के साथ ओले भी गिरे हैं मप्र, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में अचानक मौसम में परिवर्तन हुआ और भारी बारिश और तूफान के चलते लगभग 36 लोगों ने जान गवांई है. इस दैवीय आपदा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आंधी-तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रूपए प्रधानमंत्री राहत पारितोषिक दिये जाने का ऐलान किया है. वहीं घायलों के लिए 50,000 रुपये भी स्वीकृत किए गए हैं.

मौसम विभाग ने बुधवार को भी देश के कई राज्यों में आंधी और बारिश का अलर्ट जारी किया है. बता दें कि गुजरात में आंधी-तूफान के कारण अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है. अहमदाबाद, राजकोट, बनासकांठा, पाटन, महेसाना, साबरकांठा, आणंद, खेड़ा में बेमौसम बारिश के वजह से किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई. आंधी-तूफान का कहर चुनाव पर भी दिख रहा है. आज पीएम मोदी की गुजरात में तीन रैलियां है. कई जगहों पर उनके स्वागत में लगाए गए होर्डिंग गिर गए हैं.