logo-image

आफत बनी गर्मी : विश्व के 15 सबसे गर्म शहरों में 8 भारत के, सेकंड नंबर पर UP का यह जिला

देश में मई से पहले ही गर्मी इस कतर आफत बनकर सामने आई है कि हर कोई इस तपती गर्मी में झुलस रहा है. भीषण गर्मी के बीच कोयला संकट की वजह से बिजली कटौती ने लोगों की और मुश्किलें बढ़ा दी है.

Updated on: 30 Apr 2022, 10:51 PM

नई दिल्ली:

देश में मई से पहले ही गर्मी इस कतर आफत बनकर सामने आई है कि हर कोई इस तपती गर्मी में झुलस रहा है. भीषण गर्मी के बीच कोयला संकट की वजह से बिजली कटौती ने लोगों की और मुश्किलें बढ़ा दी है. गर्मी को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने तो मई में और डरावनी भविष्यवाणी की है. IMD की मानें तो मई में तापमान 50 डिग्री पार रहेगा. देश के कई हिस्सों में अप्रैल में अधिकतम तापमान 45 डिग्री से अधिक रहा है. लू के थपेड़े और गर्मी से न तो लोगों को घर पर चैन है एवं बाहर का हाल तो और बेहाल है. 

भारत ही नहीं बल्कि विश्व के और भी कई हिस्सों में भीषण गर्मी कहर बरपा रही है. विश्व के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के आठ शहर शामिल हैं, जबकि दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश का बांदा जिला शामिल है. इस महीने के आखिरी दिन भी देश के उत्तर और पश्चिमी राज्यों के कई हिस्से लू से जूझते दिखे. कई शहरों में तापमान तो 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है. 

दुनिया के शहरों का तापमान बताने वाले eldoradoweather.com ने दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट के अनुसार, बीते 24 घंटे में दुनिया का सबसे गर्म शहर पाकिस्तान का जैकोबाबाद है, जबकि दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश का जिला बांदा है. विश्व के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के 8 शहर शामिल हैं, जिसमें बांदा के अलावा, चंदरपुर, गंगानगर, ब्रह्मपुरी, झांसी, नौगांव, दौलतगंज एवं जैसलमेर शामिल हैं.