logo-image

एक साल योगी सरकार कार्यक्रम में बोले दिनेश शर्मा, किसानों के लिए 'ऋण मोचन' योजना सफल रही

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के एक साल पूरे हो गए हैं। राज्य सरकार के मंत्री एक साल के कार्यकाल का लेखा जोखा पेश कर रहे हैं।

Updated on: 22 Mar 2018, 07:45 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार के एक साल पूरे हो गए हैं। राज्य सरकार के मंत्री एक साल के कार्यकाल का लेखा जोखा पेश कर रहे हैं। इस दौरान वह बता रहे हैं कि योगी सरकार के कार्यकाल में राज्य के विकास के लिए किन-किन योजनाओं की शुरुआत की गई।

सरकार किस तरह आगे बढ़ रही है, भविष्य की योजनाएं क्या क्या है। सरकार आगे क्या करना चाहती है राज्य की जनता के लिए इस बात को लेकर राज्य के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने न्यूज नेशन से बात की।

प्रश्न: आज आप अपनी सरकार और अपने मंत्रालय की तीन बड़ी उपलब्धियों के बारे जनता को बताएं?

दिनेश शर्माः किसानों के साथ में किए गए सारे वादे लगभग पूरे हुए हैं या पूरे होने के कगार पर हैं। कानून व्यवस्था को न सिर्फ हमने नियंत्रित किया है बल्कि जनता में सुरक्षा व्याप्त किया है। नकल विहीन परीक्षा एक सपना हुआ करता था यूपी में जो कि इस बार पूरी तरह से शांतिपूर्ण तरीके से हुआ। इस परीक्षा में करीब 70 लाख छात्र शामिल हुए।

प्रश्न: आपकी सरकार पर आरोप लग रहा है कि आपने सिर्फ 17 लाख किसानों को ही कर्ज माफी का फायदा मिल सका है?

दिनेश शर्माः देखिए उन लोगों पर मुझे तरस भी आता है और हंसी भी जो अल्पज्ञ हैं, जिनके पास में जानकारी का अभाव है। हमने 36 हजार करोड़ों का बजट का प्रावधान किया एक लाख तक लोन वाले किसानों के लिए श्रृण मोचन का कार्यक्रम रखा। जितने किसान आते रहेंगे हम उनको करते रहेंगे। 36 हजार करोड़ तक में जितने किसान आएंगे सभी को लोन माफी का फायदा मिलेगा। बिना किसी भेदवाव के किसानों का लोन माफ किया गया।

प्रश्नः अखिलेश यादव ने सरकार के एक साल पूरा होने पर प्रेस कांफ्रेंस कर किसानों के मुद्दे पर घेरा था?

दिनेश शर्माः वो आंकड़े किसने क्या पेश किए काल्पनिक हैं या तथ्यात्मक हैं। हमने सभी इलाकों के किसानों का लोन माफ किया। किसानों के कर्ज माफी को लेकर हमे अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। अखिलेश यादव किस प्रकार से इस तरह के आरोप लगा रहे हैं हमे खुद ही अचंभित हैं।

प्रश्नः किसान आत्महत्या को लेकर अखिलेश यादव कहते हैं कि आपकी सरकार संवेदनहीन है। आखिर कहां गडबड़ है?

दिनेश शर्माः विपक्ष कल्पनाओं के आधार पर आरोप लगाती है। मैं आपको बताता हूं कि जब हाल ही में परीक्षा के दौरान एक छात्र की मौत हो गई थी तो विपक्षी दल के एक नेता ने ट्वीट कर कहा था कि तनाव में उसने आत्महत्या कर ली थी। हालांकि बाद में पता चला कि आपसी रंजिश में उसकी मौत हुई थी। विकास इतनी तेजी से हुआ है कि विपक्ष मुद्दा विहीन हो गया है और इस कारण अनर्गल आरोप लगा रही है। जब केंद्र सरकार ने सोच लिया है कि 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी कर देंगे जिसके बाद विपक्षी दल परेशान हैं। गन्ना किसानों का 70 प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। पिछली सरकार का बकाया भी भुगतान किया गया है।

प्रश्नः- राजबब्बर ने कहा था अखिलेश यादव की सरकार में 345 करोड़ रुपये का बकाया था गन्ना किसानों का पिछले एक साल मे यह आंकड़ा बढ़कर 2170 करोड़ हो गया है?

दिनेश शर्माः मैं समझता हूं कि उनको अपनी जानकारी दुरुस्त करना चाहिए। मैंने विधानपरिषद के अंतर्गत साक्ष्य को पेश किया है। 78 प्रतिशत के आसपास किसानों के बकाए का भुगतान कर चुके हैं।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें