logo-image

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई जाएगी गीता

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के स्कूलों में बच्चों को पढ़ाई जाएगी गीता

Updated on: 20 Dec 2021, 08:50 PM

नई दिल्ली:

दक्षिणी दिल्ली निगम स्कूलों में एक नई पहल की शुरूआत होने जा रही है, जिसके तहत निगम स्कूलों में अब बच्चों को गीता पढ़ाई जाएगी। ताकि बच्चों के अंदर सकरात्मकता को बढ़ाया जाए और बच्चे जीवन का लक्ष्य पूरा करने में कामयाब भी हों।

दरअसल दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अधिकार क्षेत्र में करीब 500 से अधिक स्कूल आते हैं, ऐसे में हर महीने दो दिन इस्कॉन मंदिर के वॉलेंटियर्स को बुलाकर बच्चों को गीता का ज्ञान दिया जाएगा। यानी हर 15 दिन में क्लास के अंदर एक घण्टा बच्चों को गीता के पाठ को पढ़ाया व समझाया जाएगा।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम में शिक्षा समिति की चेयरपर्सन नीतिका शर्मा ने पिछले दिनों सदन में इसको लेकर प्रस्ताव रखा गया, साथ ही इसकी शुरूआत 25 दिसंबर से की जाएगी।

उन्होंने बताया कि, निगम स्कूलों में हर 15 दिन में एक घन्टा भगवत गीता का पाठ पढ़ाया जाएगा। हमने इसको लेकर इस्कॉन मंदिर के साथ बात की है। हम इसकी शुरूआत 25 दिसंबर से करेंगे। इससे पहले 24 दिसंबर को इसको लेकर विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी, हालांकि अभी ऑनलाइन क्लास चल रही है, तो ऑनलाइन पाठ पढ़ाया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, इस्कॉन मंदिर के साथ भी इस मसले पर समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है। फिलहाल अभी इसे ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा और क्योंकि ऑफलाइन क्लासेस नहीं चल रही हैं।

स्कूलों में बच्चों को गीता के श्लोकों के साथ उसका अर्थ भी समझाया जाएगा। इसके अलावा निगम विद्यालयों का नाम शहीदों के नाम पर भी रखा जाएगा।

इसके तहत द्वारका सेक्टर तीन स्थित विद्यालय का नाम हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाएगा। साथ ही एक विद्यालय का नाम शहीद विजेंदर गुर्जर के नाम पर रखा जाएगा।

दूसरी ओर निगम अपने स्कूलों को और बेहतर बनाने के लिए और वर्तमान में अंग्रेजी भाषा के बढ़ते हुए प्रभाव एवं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम प्रत्येक वार्ड में अंग्रेजी माध्यम विद्यालय प्रारम्भ करने जा रहा है।

निगम के अनुसार, वर्तमान समय में अंग्रेजी भाषा के बढ़ते सामाजिक एवं रोजगारपरक प्रभाव के कारण काफी समय से इस बात की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

शिक्षा विभाग के निदेशक प्रदीप कुमार ने बताया कि, नए सत्र 2022 -2023 से दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के कुल 104 वार्ड में एक - एक अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय संचालित किये जायेंगे। इसके लिए आवश्यकता अनुसार अंग्रेजी माध्यम की पुस्तक खरीदने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गयी है और निगम के अंग्रेजी माध्यम में कुशल अध्यापकों को इन विद्यालयों में लगाया जायेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.