logo-image

डिजिटल इंडिया अभियान 21वीं सदी में सशक्त होते भारत के जयघोष- PM मोदी

डिजिटल इंडिया कायर्क्रम के 6 वर्ष पूरे होने पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डिजिटल इंडिया की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे. कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से होगा.

Updated on: 01 Jul 2021, 12:22 PM

highlights

  • डिजिटल इंडिया को 6 साल पूरे
  • कार्यक्रम में PM मोदी का संबोधन
  • लाभार्थियों संग संवाद कर रहे हैं PM

नई दिल्ली:

डिजिटल इंडिया ( Digital India ) कायर्क्रम के 6 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद किया. पीएम मोदी के साथ डिजिटिल इंडिया को लेकर लाभार्थियों अपने अनुभव साझा किया. इसके बाद कार्यक्रम में पीएम मोदी ने वर्चुअल रूप से कार्यक्रम को संबोधित किया और डिजिटल इंडिया के लाभों की बात की.  आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Pm Narendra Modi ) ने 1 जुलाई 2015 को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम लॉन्च किया था, जिसको आज 6 साल पूरे हो गए हैं. 

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Digital India Program Live Updates:-

- प्रधानमंत्री ने कहा क ये दशक, डिजिटल टेक्नॉलॉजी में भारत की क्षमताओं को, ग्लोबल डिजिटल इकॉनॉमी में भारत की हिस्सेदारी को बहुत ज्यादा बढ़ाने वाला है. इसलिए बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स इस दशक को 'India’s Techade' के रूप में देख रहे हैं. 

किसानों के जीवन में डिजिटल लेनदेन से अभूतपूर्व परिवर्तन

- पीएम मोदी ने कहा कि किसानों के जीवन में भी डिजिटल लेनदेन से अभूतपूर्व परिवर्तन आया है. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 10 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को 1 लाख 35 करोड़ रुपए सीधे बैंक अकाउंट में जमा किए गए हैं. डिजिटल इंडिया ने वन नेशन, वन MSP की भावना को भी साकार किया है.

कोरोना काल में डिजिटल इंडिया अभियान काम आया

- पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में डिजिटल इंडिया अभियान देश के कितना काम आया है, ये भी हम सभी ने देखा है. जिस समय बड़े-बड़े समृद्ध देश, लॉकडाउन के कारण अपने नागरिकों को सहायता राशि नहीं भेज पा रहे थे, भारत हजारों करोड़ रुपए, सीधे लोगों के बैंक खातों में भेज रहा था. 

वन नेशन-वन राशन कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत

- पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने भी इससे जुड़ा एक महत्वपूर्ण फैसला दिया है. कुछ राज्य इस व्यवस्था को नहीं मान रहे थे, आखिरकार सुप्रीम कोर्ट को आदेश करना पड़ा की सभी राज्य 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' की व्यवस्था को लागू करें. वन नेशन-वन राशन कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करता हूं.

डिजिटल इंडिया ने गरीब को राशन की डिलीवरी आसान की

- पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया ने गरीब को मिलने वाले राशन की डिलीवरी को भी आसान किया है. ये डिजिटल इंडिया की ही शक्ति है कि वन नेशन-वन राशन कार्ड का संकल्प पूरा हो रहा है. अब दूसरे राज्य में जाने से नया राशन कार्ड नहीं बनाना होगा, एक ही राशन कार्ड पूरे देश में मान्य होगा. इसका सबसे बड़ा लाभ उन श्रमिक परिवारों को हो रहा है, जो काम के लिए दूसरे राज्यों में जाते हैं.

डिजिटल इंडिया यानि भ्रष्टाचार पर चोट

- पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल इंडिया यानि सबको अवसर, सबको सुविधा, सबकी भागीदारी. डिजिटल इंडिया यानि सरकारी तंत्र तक सबकी पहुंच. डिजिटल इंडिया यानि पारदर्शी, भेदभाव रहित व्यवस्था और भ्रष्टाचार पर चोट है. डिजिटल इंडिया यानि समय, श्रम और धन की बचत. डिजिटल इंडिया यानि तेज़ी से लाभ, पूरा लाभ. डिजिटल इंडिया यानि मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिम गवर्नेंस है.

कोरोना काल में डिजिटल सोल्यूशंस भारत ने तैयार किए

- पीएम मोदी ने कहा कि इस कोरोना काल में जो डिजिटल सोल्यूशंस भारत ने तैयार किए हैं, वो आज पूरी दुनिया में चर्चा और आकर्षण का विषय हैं. दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप में से एक, आरोग्य सेतु का कोरोना संक्रमण को रोकने में बहुत मदद मिली है. टीकाकरण के लिए भारत के कोविन ऐप में भी अनेकों देशों ने दिलचस्पी दिखाई है. वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के लिए ऐसा मॉनिटरिंग टूल होना हमारी तकनीकी कुशलता का प्रमाण है. 

डिजिटल इंडिया की मदद से बहुत अनेक काम आसान हुए

- पीएम मोदी ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस हो, बर्थ सर्टिफिकेट हो, बिजली का बिल भरना हो, पानी का बिल भरना हो, इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो, इस तरह के अनेक कामों के लिए अब प्रक्रियाएं डिजिटल इंडिया की मदद से बहुत आसान, बहुत तेज हुई है. और गांवों में तो ये सब, अब अपने घर के पास CSC सेंटर में भी हो रहा है. 

डिजिटल इंडिया भारत का संकल्प है- मोदी

- डिजिटल इंडिया अभियान के 6 साल पूरे होने पर बहुत बहुत शुभकामनाएं. आज का दिन भारत के सामर्थ, संकल्प को समर्पित है. आज दिन याद दिला रहा है कि एक राष्ट्र के रूप में डिजिटल इंडिया के क्षेत्र में हमने कितनी ऊंची छलांग लगाई है. देश में आज एक तरफ इनोवेशन का जूनून है तो दूसरी तरफ उन इनोवेशन को तेजी से अपनाने करने का जज़्बा भी है. इसलिए डिजिटल इंडिया भारत का संकल्प है, आत्मनिर्भर भारत की साधना है, 21वीं सदी में सशक्त होते भारत के जयघोष है.

ई-नाम पोर्टल पर किसान और व्यापारी बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं

- प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-नाम पोर्टल इसलिए बनाया गया है ताकि किसान देश की सभी मंडियों में अपनी फसल का सौदा कर सके. इस पोर्टल पर किसान और व्यापारी बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं.कोरोना काल में डॉक्टर्स ने मानवता की सेवा की है- पीएम मोदी

कोरोना काल में डॉक्टर्स ने मानवता की सेवा की है- पीएम मोदी

- कार्यक्रम के दौरान एक डॉक्टर्स स बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि चिकित्सा दिवस पर देश के सभी चिकित्सकों को बधाई. कोरोना काल में डॉक्टर्स ने मानवता की सेवा की है.

शिक्षा का डिजिटल होना आज समय की मांग है- प्रधानमंत्री मोदी

- कार्यक्रम में लाभार्थियों से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शिक्षा का डिजिटल होना आज समय की मांग है. अब हमारी कोशिश है कि गांव में सस्ती और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिले. सस्ते मोबाइल और दूसरे माध्यम उपलब्ध हो ताकि गरीब से गरीब बच्चा भी अच्छी पढ़ाई कर पाएं. 

डिजिटल इंडिया से गरीबों और किसानों को भी फायदा

- रविशंकर प्रसाद ने कहा कि 6 साल डिजिटल इंडिया के पूरे हो गए. गरीबों के बैंक खाते खोले गए. कल्याणकारी योजनाओं के पैसे सीधे गरीबों के बैंक खाते में डाले हैं. आज डिजिटल एग्रीकल्चर के जरिए किसान अपनी फसल बेच रहे हैं.

लोगों को सशक्त बनाना डिजिटल इंडिया का मकसद- रविशंकर प्रसाद

- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि लोगों को सशक्त बनाना डिजिटल इंडिया का मकसद है. हमारा लक्ष्य डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाया है. देश में आज 50 हजार स्टार्टअप शुरू हो चुके हैं. टेलीमेडिसिन सेवाएं भारत को और अधिक मजबूत करेंगी. 

डिटिजल इंडिया कार्यक्रम शुरू

- डिटिजल इंडिया कार्यक्रम शुरू हो गया है. पीएम नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम की शुरुआत में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का संबोधन हो रहा है.

बैकग्राउंड


कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री डिजिटल इंडिया की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित करेंगे और उनके साथ बातचीत करेंगे. कार्यक्रम में डिजिटल इंडिया की प्रमुख उपलब्धियों पर एक वीडियो प्रेजेंटेशन दिखाया जाएगा. इसके बाद डिजिटल इंडिया की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ प्रधानमंत्री का एक इंटरऐक्टिव सत्र होगा. इस इंटरऐक्टिव सत्र के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा, जिसमें वह डिजिटल इंडिया की विभिन्न उपलब्धियों और लोगों को जोड़ने में वर्षों से चली आ रही सफलता की कहानी बताएंगे. प्रधानमंत्री योजना के अभी तक के विकास और आगे के विकास कार्यों पर भी अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत करेंगे.  इस सत्र का संचालन इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय साहनी करेंगे.

यह भी पढ़ें : सीरम इंस्टीट्यूट को बड़ा झटका, सरकारी पैनल ने की बच्चों पर वैक्सीन ट्रायल न करने की सिफारिश

इस कार्यक्रम के बारे में डिजिटल इंडिया कॉरपोरेशन के एमडी और सीईओ, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के नेशनल ई-गवर्नेंस डिविडन (एनईजीडी) के अध्यक्ष और सीईओ अभिषेक सिंह कहते हैं कि यह एक बहुत ही इंटरऐक्टिव तथा जानकारीपूर्ण सत्र होने जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री देश भर से डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों के साथ बात करेंगे. यह हमारे लिए गर्व का क्षण है क्योंकि प्रधानमंत्री से हमें जो मार्गदर्शन और समर्थन मिला है, वह अद्वितीय है. हम उनके गतिशील नेतृत्व में डिजिटल इंडिया पहलों को आगे ले जाने के लिए तत्पर हैं.