logo-image

दिया मिर्जा ने वन योद्धाओं के परिवार को आर्थिक सहायता देने का संकल्प लिया

दिया मिर्जा ने वन योद्धाओं के परिवार को आर्थिक सहायता देने का संकल्प लिया

Updated on: 01 Dec 2021, 02:00 PM

मुंबई:

दिया मिर्जा ने अपने जन्मदिन को अग्रिम पंक्ति के उन वन योद्धाओं को समर्पित करने का फैसला किया है, जिनकी कोविड महामारी के कारण मौत हो गई थी।

अभिनेत्री ने महामारी के दौरान जान गंवाने वाले वन योद्धाओं के परिवारों को 40 लाख रुपये की वित्तीय सहायता देने का वादा किया है।

मिलाप और अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पोस्ट की गई एक अपील में दिया ने कहा कि इस साल मेरे जन्मदिन पर, मैं उन सभी लोगों से अनुरोध करती हूं जो मुझे फूल या उपहार भेजना चाहते हैं कि हमारे वनरक्षकों (वन योद्धाओं) की मदद के लिए डब्ल्यूटीआई को पैसे दान करें।

उन्होंने कहा कि इससे बेहतर मेरे लिए जन्मदिन का उपहार नहीं हो सकता है। आपका उपहार भारत के जंगल संरक्षक के शोक संतप्त परिवारों का समर्थन करने में मदद करेगा, जिन्होंने हमारी प्राकृतिक विरासत की रक्षा करते हुए कोविड -19 के दौरान अपनी जान गंवाई है।

अपनी योजना के बारे में बताते हुए, अभिनेत्री ने कहा कि 9 दिसंबर को अपने 40वें जन्मदिन से शुरूआत करते हुए, अगले 40 दिनों तक, मैं हर दिन एक लाख रुपए दान करूंगी और उम्मीद करती हूं कि आप सभी अपनी क्षमताओं के साथ योगदान देंगे।

वन योद्धाओं के चुनौतीपूर्ण जीवन और उनके काम की प्रकृति पर प्रकाश डालते हुए, दिया ने कहा कि वे हमारे संरक्षक है, हमारे वन रक्षक प्रकृति की सेवा में अपनी जान जोखिम में डालते हैं। वे अक्सर सबसे कठिन इलाके, खराब मौसम में दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं, जंगली जानवरों या शिकारियों द्वारा हमले के शिकार होते है। जब देश भर में कोविड -19 की दूसरी लहर ने देशव्यापी तालाबंदी की, तो ये पुरुष और महिलाएं हमारे देश के जंगलों में पैदल गश्त कर रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि मार्च और जून 2021 के बीच, जब हम में से अधिकांश घर पर रहे, भारत ने इन संरक्षण नायकों में से 500 से अधिक को कोविड -19 में खो दिया। उनमें से अधिकांश युवा थे, 30 से 50 वर्ष की आयु के। वे भारत के वन्यजीवों को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध थे। इतने सारे युवा, प्रतिबद्ध लोगों का आकस्मिक निधन न केवल दिल दहला देने वाला है, बल्कि प्रकृति संरक्षण के लिए एक झटका है। अब हम कम से कम उनकी सेवा को पहचान सकते हैं और युवा परिवारों के समर्थन में खड़े हो सकते हैं।

वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) कंजर्वेशन हीरोज कोविड कैजुअल्टी फंड शहीद नायकों के परिजनों को 100,000 रुपये की अनुग्रह राशि और सम्मान की एक स्क्रॉल प्रदान करता है। डब्ल्यूटीआई को पूरे भारत में वन्यजीव क्षेत्र से 200 से अधिक महामारी हताहतों के लिए अनुग्रह राशि प्राप्त हुई।

इनमें से 135 अनुरोधों पर डब्ल्यूटीआई द्वारा पहले ही कार्रवाई की जा चुकी है। हालांकि 65 आवेदन ऐसे हैं जो अभी भी लंबित हैं। दिया, जो डब्ल्यूटीआई की राजदूत भी हैं, ने कहा कि मैं आपसे मेरे साथ जुड़ने और इस कारण के लिए दान करने की अपील करती हूं। हमारा लक्ष्य सभी 65 परिवारों को कवर करने के लिए शेष राशि जुटाना है। आपका योगदान हमें हमारे लक्ष्य के करीब ला सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.