logo-image

LPG मूल्य वृद्धि पर धर्मेंद्र प्रधान बोले- चुनाव से इसका कोई संबंध नहीं, मेरे हाथ में नहीं कि...

LPG मूल्य वृद्धि वैश्विक बाजारों और खपत पर निर्भर करती है. ऊर्जा एक वैश्विक कमोडिटी है. कभी ऊपर जाता है, कभी नीचे आता है

Updated on: 13 Feb 2020, 07:33 PM

नई दिल्ली:

LPG गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी पर केंद्रीय मंत्री ने सफाई दी है. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि LPG के दामों का बढ़ना, चुनाव से कोई संबंध नहीं है. LPG की रेट बढ़ी है. लेकिन इसका चुनाव से रिलेट करना सही नहीं है. LPG मूल्य वृद्धि वैश्विक बाजारों और खपत पर निर्भर करती है. ऊर्जा एक वैश्विक कमोडिटी है. कभी ऊपर जाता है, कभी नीचे आता है. यह मेरे हाथ में नहीं है.

यह भी पढ़ें- नीतीश ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे बस हादसे पर दुख जताया, मुआवजे का ऐलान

बता दें कि इंडियन आयल ने गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में भारी बढ़ोतरी की है. IOC की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक देश की राजधानी दिल्ली में 14 किलो वाले सिलेंडर के दाम में 144.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है और यह बढ़कर 858.50 रुपये हो गया है. कोलकाता और मुंबई में सिलेंडर का दाम क्रमश: 149 रुपये और 145 रुपये महंगा हो गया है. कोलकाता और मुंबई में सिलेंडर क्रमश: 896 रुपये और 829.50 रुपये के भाव पर मिलेगा.

यह भी पढ़ें- केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में विशेष मेहमान होगा ‘छोटा मफलरमैन’, जानें कौन है वह

चेन्नई में सिलेंडर की कीमतों में 147 रुपये की बढ़ोतरी की गई है और यहां 881 रुपये के भाव पर सिलेंडर मिलेगा. बजट से पहले व्यवसायिक गैस सिलेंडर के दाम में 224.98 रुपये की हुई थी. बढ़ोतरी बजट से व्यवसायिक गैस सिलेंडर के दाम में रिकॉर्ड 224.98 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. ट्रेडर्स को कमर्शियल सिलेंडर के लिए 1550.02 रुपये भुगतान करना पड़ रहा है. हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर के लिए उस समय राहत दी गई थी. घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के बाजार रेट में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था. आम लोगों को 14.2 किलो वाला सिलेंडर 749 रुपये के भाव पर ही मिल रहा था.