logo-image

बिना डिजिटल डिवाइस छात्रों तक पहुंच सकेंगे शिक्षक: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय

बिना डिजिटल डिवाइस छात्रों तक पहुंच सकेंगे शिक्षक: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय

Updated on: 06 Jan 2022, 02:30 PM

नई दिल्ली:

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए, शिक्षा की निरंतरता को सक्षम करने के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर बनाया गया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर को सभी स्कूली कक्षाओं में लागू किया गया है। यह वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर कई गतिविधियों को बढ़ावा देता है, जिसके माध्यम से शिक्षक बिना डिजिटल डिवाइस के छात्रों तक पहुंच सकते हैं।

नई शिक्षा नीति के अंतर्गत उठाए गए इस कदम के बाद शिक्षक बिना डिजिटल डिवाइस के छात्रों तक पहुंच सकेंगे। खासतौर पर कोशिश 19 के प्रसार के दौरान यह स्कूली छात्रों को शिक्षकों के साथ जोड़े रखेगा।

एनसीईआरटी का कहना है कि वैश्वविक महामारी के दौरान हमारे शिक्षकों, अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में हमारी यह जिम्मेदारी है कि हम उन्हें रोचक गतिविधियों के माध्यम से घर पर सीखने के कई वैकल्पिक तरीके सझाएं। यह इसलिए जरूरी है कि

तनाव के वर्तमान परिवेश में हमें न सिर्फ़ अपने बच्चों को व्यस्त रखना है, बल्कि उनकी पढ़ाई की निरंतरता भी बनाए रखनी है। इस संदर्भ में राष्ट्रीय शैक्षिक अनसुंधान और प्रशिक्षण परिषद ने विद्यालयी शिक्षा के सभी चरणों के लिए एक वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर विकसित किया।

एनसीईआरटी ने अपने वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर में उन विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिए गतिविधियों को सम्मिलित किया है जिनके पास किसी भी प्रकार के डिजिटल साधन नहीं हैं।

इसके अलावा इसमें सझाई गई गतिविधियों में आकलन का भी एकीकरण किया गया है। इसे सीखने के प्रतिफलों से जोड़ा गया है। इन सीखने के प्रतिफलों के आधार पर

रोचक गतिविधियों के कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश विकसित किए गए हैं।

एनसीईआरटी का कहना है कि हम यह भी जानते हैं कि कई अभिभावकों के पास विद्यालय से जुड़ने के लिए उपकरण के रूप में एक साधारण मोबाइल फोन

भी नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए गतिविधियों को इस तरह से तैयार एवं प्रस्तुत किया गया है कि माता-पिता और विद्यार्थियों द्वारा, शिक्षकों के अपने घर के दौरे के दौरान या समुदाय में किसी निश्चित स्थान पर उनके मार्गदर्शन लेने के बाद,छात्र स्वयं ही कई गतिविधियों को कार्यान्वित कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों के

पास डिजिटल उपकरणों की उपलब्धता है, उनके लिए इस कैलेंडर में न केवल सामान्य दिशा-निर्देश और विषय विशिष्ट गतिविधियाँ शामिल हैं, बल्कि विभिन्न तकनीकी और सोशल मीडिया उपकरणों के उपयोग के साथ-साथ वर्तमान समय में तनाव एवं चिंता को कम करने की रणनीतियों पर भी विस्तृत सामग्री शामिल है।

इसमें कला शिक्षा और स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा से संबंधित गतिविधियां भी शामिल हैं। इसमें पाठ्यपुस्तकों के साथ-साथ कई शिक्षण-अधिगम संसाधनों के संदर्भ भी शामिल हैं। इसकी प्रकृति लचीली और सुझावात्मक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.