logo-image

भारत व ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मंत्री की बैठक में उठा भारतीय छात्रों की वापसी का मुद्दा

भारत व ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा मंत्री की बैठक में उठा भारतीय छात्रों की वापसी का मुद्दा

Updated on: 06 Oct 2021, 01:40 AM

नई दिल्ली:

भारत के केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेद्र प्रधान और ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा और युवा मामलों के मंत्री एलन टुडगे के के बीच मंगलवार को एक अहम बैठक हुई। इस महत्वपूर्ण बैठक में ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों से जुड़े भारतीय छात्रों की समस्याओं पर भी चर्चा की गई। दोनों देशों के शिक्षा मंत्रियों के बीच यह बैठक वर्चुअल मोड में आयोजित की गई थी।

बैठक के दौरान प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया के शिक्षा मंत्री के समक्ष ऑस्ट्रेलिया से पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों की वापसी का मुद्दा उठाया।

केंद्रीय मंत्री प्रधान और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष ने दोतरफा छात्र गतिशीलता, शिक्षक आदान-प्रदान, अनुप्रयुक्त अनुसंधान और पारस्परिक प्राथमिकता के अन्य क्षेत्रों पर जोर देने के साथ उच्च शिक्षा में बढ़ती ऑस्ट्रेलिया-भारत साझेदारी को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की।

धर्मेद्र प्रधान ने ऑस्ट्रेलिया में पढ़ रहे भारतीय छात्रों की वापसी का मुद्दा उठाया। इस पर ऑस्ट्रेलियाई मंत्री ने उन्हें ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्रों की वापसी को आसान बनाने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी। मंत्री ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ हर स्तर पर ऑस्ट्रेलिया जाने वाले छात्रों का समर्थन करने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

प्रधान ने इस बात की फिर से पुष्टि की कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 हमारे युवाओं की आकांक्षाओं और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने और भारत को वैश्विक ज्ञान केंद्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा और कौशल स्पेक्ट्रम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने की काफी संभावनाएं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.