logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

फिट इंडिया क्विज, छात्रों के लिए पहली बार 3.25 करोड़ रुपये के पुरस्कार

फिट इंडिया क्विज, छात्रों के लिए पहली बार 3.25 करोड़ रुपये के पुरस्कार

Updated on: 01 Sep 2021, 11:20 PM

दिल्ली:

फिटनेस और शिक्षा के बीच एक मजबूत संबंध है। इसी को देखते हुए देश में फिट इंडिया क्विज 2021 की शुरूआत की गई है। यह पहला राष्ट्रीय स्तर का क्विज है जो स्कूलों और छात्रों को कुल 3.25 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगा।

यह क्विज शुरू करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नई शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 फिट इंडिया मूवमेंट में परिकल्पित फिटनेस को आजीवन ²ष्टिकोण के रूप में अपनाने और छात्रों के लिए खेल-एकीकृत शिक्षा पर विशेष ध्यान देती है।

प्रधान ने कहा कि कोविड-19 महामारी सामान्य दिनचर्या को बाधित कर रही है, फिट इंडिया मूवमेंट की प्रासंगिकता कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया क्विज छात्रों को फिटनेस और खेल के बारे में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करेगा। स्वदेशी खेल, हमारे खेल नायकों सहित भारत के समृद्ध खेल इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करेगा। इससे जानकारी मिलेगी कि कैसे पारंपरिक भारतीय जीवन शैली की गतिविधियां फिट की कुंजी रखती हैं।

उन्होंने बताया कि फिट इंडिया क्विज 2021 छात्रों के लिए पहला राष्ट्रीय स्तर का क्विज है जो स्कूलों और छात्रों को कुल 3.25 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देगा।

मंत्री ने प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और छात्रों से खुद को पंजीकृत करने और फिट इंडिया क्विज 2021 में भाग लेने और स्वस्थ भारत बनाने के लिए फिट इंडिया मिशन का हिस्सा बनने का आग्रह किया।

धर्मेन्द्र प्रधान ने फिट इंडिया क्विज शुरू करने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण और फिट इंडिया मिशन को बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह प्रश्नोत्तरी न केवल छात्रों की फिटनेस और खेल ज्ञान के परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगी बल्कि छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को स्वस्थ जीवन के लिए प्रेरित करेगी।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एनईपी 2020 छात्रों के लिए फिटनेस को आजीवन ²ष्टिकोण के रूप में अपनाने के लिए खेल-एकीकृत शिक्षा पर विशेष ध्यान देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.