News Nation Logo
Banner

एनसीईआरटी ने बनाया शैक्षणिक कैलेंडर, बुधवार को स्थापना दिवस

एनसीईआरटी ने बनाया शैक्षणिक कैलेंडर, बुधवार को स्थापना दिवस

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Aug 2021, 07:25:02 PM
Dharmendra Pradhan

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दिल्ली: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) का 61वां स्थापना दिवस बुधवार को है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक महामारी के समय में,एनसीईआरटी ने सभी कक्षाओं और विषयों के छात्रों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर विकसित किया, ताकि स्कूल बंद होने पर उनकी शिक्षा प्रभावित न हो। स्थापना दिवस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान महत्वपूर्ण संबोधन करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि एक प्रमुख राष्ट्रीय संगठन के रूप में परिषद स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता, समानता, समावेशिता और गुणवत्ता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। अपने अस्तित्व के छह दशकों में फैली परिषद की महत्वपूर्ण गतिविधियों में अनुसंधान, पाठ्यक्रम का विकास, पाठ्य और प्रशिक्षण सामग्री (आमने-सामने और ऑनलाइन दोनों) और पूरक पाठक शामिल हैं, जिसका उद्देश्य शिक्षक शिक्षकों, शिक्षकों की जरूरतों को पूरा करना है।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक संगठन ने जमीनी स्तर सहित सभी स्तरों पर आयोजित राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के सभी विचार-विमशरें और परामशरें में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (एनएएस) की मदद से एकत्र किए गए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में छात्र की उपलब्धियों पर बेंचमार्क जानकारी प्राप्त करने में महत्वपूर्ण पहल की गई।

अवधारणा स्पष्टीकरण और विषयों की बेहतर समझ के लिए, सीखने के परिणामों को विकसित करने और स्कूली शिक्षा के सभी चरणों को कवर करने वाले सभी विषय क्षेत्रों में ई-सामग्री तैयार करने में योगदान दिया गया। उपलब्धि के एक अन्य मील के पत्थर में ईसीसीई पाठ्यक्रम और दिशानिर्देश तैयार करना शामिल है।

एनसीईआरटी वर्तमान में स्कूली शिक्षा, प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा, वयस्क शिक्षा और शिक्षक शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के विकास की दिशा में काम कर रहा है। यह राज्यों को अपने स्वयं के राज्य पाठ्यचर्या ढांचे को विकसित करने में मदद कर रहा है। महामारी के समय में,एनसीईआरटी ने सभी कक्षाओं और विषयों के छात्रों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर विकसित किया, ताकि स्कूल बंद होने पर उनकी शिक्षा प्रभावित न हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Aug 2021, 07:25:02 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.