logo-image

Dev Deepawali: देव दीपावली पर काशी में करीब 70 देशों के राजदूत शामिल होंगे, जानें क्या हैं तैयारियां 

Dev Deepawali:  देव दीपावली इस वर्ष 27 नवंबर को मनाई जा रही है. इस दिन स्‍नान और दान पुण्‍य करने से खास लाभ मिलता है.

Updated on: 25 Nov 2023, 07:09 PM

नई दिल्ली:

Dev Deepawali: देव दीपावली को लेकर तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं. बनारस के अस्सी घाट पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ने लगी है. इस मौके करीब 70 देशों के राजदूत शामिल होने वाले हैं. इनके साथ 150 विदेशी डेलीगेट्स भी इस नजारे को​ निहारने के लिए पहुंचेंगे. जिला प्रशासन की ओर इसकी तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं. उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत के अनुसार, मेहमानों के स्वागत में एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होने वाले हैं. यहां पर लोक कलाकार कई स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये मेहमानों का स्वागत करेंगे.  देव दीपावली 27 नवंबर को मनाई जा रही है. इस दिन स्‍नान और दान पुण्‍य करने से खास लाभ मिलता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन दीपदान करने से कभी न समाप्‍त होने वाला पुण्‍य प्राप्त होता है. इससे सभी प्रकार के पापों का नाश होता है. 

ये भी पढ़ें:  Mizoram Election: तीन बार के CM 79 वर्षीय जोरमथांगा सबसे बड़े दावेदार, जानें कितनी संपत्ति के मालिक 

बाबतपुर एयरपोर्ट से नदेसर और कैंटोनमेंट और नमो घाट के साथ सभी सार्वजनिक चौक चौराहों विभिन्न प्रकार झालरों से सजाने का प्रयास हो रहा है. अलकनंदा क्रूज लाइन के निदेशक विकास मालवीय के अनुसार, मेहमानों को विवेकानंद क्रूज से देव दीपावली और गंगा पार होने वाली आतिशबाजी का नजारा देखने को प्राप्त होगा. उन्हें कुल्हड़ में चाट और चाय पिलाई जाएगी.

20 वॉच टावर की खास होगी सुरक्षा 

देव दीपावली पर गंगा किनारे अस्सी घाट से लेकर नमो घाट तक उमड़ने वाले पर्यटकों के हुजूम की निगरानी 20 वॉच टावर से हो सकेगी. हर वॉच टावर पर दो-दो आरक्षी वायरलेस सेट, ड्रैगन लाइट और पीए सिस्टम से कनेक्टेड होंगे. इसकी सुरक्षा को खास इंतजाम किए गए हैं. वॉच टावर पर दो-दो सिपाहियों के साथ एक दरोगा तैनात होगा. 

शुक्रवार की रात गंगा घाटों पर बनाए वॉच टावर का निरीक्षण किया गया. देव दीपावली को लेकर कमिश्नरेट की फोर्स के साथ रविवार से मंगलवार तक शहर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए आठ डिप्टी एसपी, छह इंस्पेक्टर, 70 सब इंस्पेक्टर, 680 हेड कांस्टेबल-कांंस्टेबल, पांच कंपनी पीएसी, एटीएस कमांडो की टीम के साथ एक बम निरोधक दस्ते को तैनात किया जाएगा. वहीं यातायात व्यवस्था के तहत कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस के साथ चार टीआई, 15 टीएसआई, 120 हेड कांस्टेबल-कांस्टेबल रविवार को आएंगी. पुलिस आयुक्त ने विश्वनाम धाम के गंगा द्वार और चेतासिंह घाट तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.