logo-image

बालात्कार मामले में गुरमीत राम रहीम दोषी करार, गिरफ्तार

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट ने यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया है। पंचकुला की सीबीआई कोर्ट 28 अगस्त को राम रहीम को सजा सुनाएगी।

Updated on: 25 Aug 2017, 08:26 PM

highlights

  • डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम यौन शोषण मामले में दोषी करार
  • 28 अगस्त को होगा सजा का ऐलान, 7 साल जेल की हो सकती है सजा
  • हरियाणा-पंजाब में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, सीएम ने शांति की अपील की

नई दिल्ली:

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई कोर्ट ने 15 साल पुराने बालात्कार मामले में दोषी करार दिया है। पंचकुला की सीबीआई कोर्ट 28 अगस्त को राम रहीम को सजा सुनाएगी। उन्हें 7 साल की सजा हो सकती है।

राम रहीम को हिरासत में लेकर पुलिस अंबाला जेल ले जा रही है। इससे पहले सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय से सैकड़ों गाड़ियों के काफिले के साथ राम रहीम कोर्ट पहुंचे।

राम रहीम पर उनकी पूर्व महिला अनुयायी ने डेरा शिविर में उससे कई बार यौन शोषण करने का आरोप लगाया है। 

उनके समर्थकों की भीड़ को देखते हुए राज्य प्रशासन ने हरियाणा-पंजाब में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये हैं। पंचकुला की हेलिकॉप्टर और ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने डेरा समर्थकों से शांति की अपील की है। उन्होंने कहा, 'जो भी फैसला हो, हम उसे लागू करेंगे। हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं, सुरक्षा इंतजाम कर लिए गए हैं।'

गुरमीत राम रहीम से जुड़े हर अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

डेरा समर्थकों की भीड़ को देखते हुए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को फटकार लगाई है। सख्त हाईकोर्ट ने कहा, 'भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जरूरत पड़ने पर हथियार इस्तेमाल करने से नहीं हिचकें।'

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि हरियाणा और पंजाब में अर्धसैनिक बलों की 200 से अधिक कंपनियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा मंत्रालय ने आपातकाल की स्थिति में 50 से अधिक अर्धसैनिक बलों की कंपनियों को तैयार रखा है। सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है।

हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में तीन दिन के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई। स्कूल-कॉलेजों, रोडवेज की बसों को बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही हरियाणा जाने वाली 200 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया गया है।

और पढ़ें: क्या है डेरा सच्चा सौदा? जानें इससे जुड़ी मुख्य बातें