logo-image

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में एक और चक्रवाती तूफान दे सकता है दस्तक

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में एक और चक्रवाती तूफान दे सकता है दस्तक

Updated on: 28 Sep 2021, 11:30 AM

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर आंध्र प्रदेश और उससे सटे दक्षिण ओडिशा के लिए एक पूर्व-चक्रवात चेतावनी जारी की है। यह चक्रवात 24 सितंबर को पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र के रूप में शुरू हुआ, जिसके बाद 25 सितंबर की दोपहर तक, यह बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर रात तक एक अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए में बदल गया।

यह शनिवार तक तेज होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा, जो रविवार शाम को दक्षिण ओडिशा-उत्तरी आंध्र प्रदेश तट को पार करेगा।

चक्रवाती तूफान गुलाब ने तटीय क्षेत्र पर दस्तक दी थी और रविवार देर रात तक जमीन को पार कर गया था।

चक्रवाती तूफान गुलाब का एक अवशेष, सोमवार शाम तक उत्तरी तेलंगाना और उससे सटे दक्षिण छत्तीसगढ़ और विदर्भ पर कमजोर हो गया था।

मंगलवार शाम तक, इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए में कमजोर होने की संभावना है और अंत में 30 सितंबर को गुजरात तट के पास पूर्वोत्तर अरब सागर में उभरेगा। आईएमडी ने कहा कि इस प्रणाली के और अधिक तीव्र होने की संभावना है।

यह वह स्थिति है जहां उत्तरी हिंद महासागर में एक प्रणाली दो चक्रवात पैदा कर सकती है।

आईएमडी के रिकॉर्ड बताते हैं कि बंगाल की खाड़ी में नवंबर 2018 में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (वीएससीएस) गाजा 15 नवंबर, 2018 को वीएससीएस के रूप में तमिलनाडु तट को पार कर गया था। इस दौरान भूमि के ऊपर एक अवसाद में कमजोर हो गया और 16 नवंबर, 2018 को दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक अवसाद के रूप में उभरा और फिर एक अच्छी तरह से चिह्न्ति एलपीए (डब्लूएमएल) बनने के लिए 17 नवंबर, 2018 को अरब सागर के ऊपर एक गहरे अवसाद में फिर से तेज हो गया।

आईएमडी ने कहा कि अवशेषों के पुन: गहन होने के मामले में, सिस्टम को एक नया नाम दिया जाता है।

इस बीच चक्रवाती तूफान गुलाब के अवशेष तटीय ओडिशा, आंध्र, छत्तीसगढ़ को पछाड़ने के बाद पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखा है। सोमवार तड़के यह महाराष्ट्र के ऊपर डिप्रेशन के रूप में दिखा, वहीं म्यांमार तट से दूर बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती परिसंचरण दिखाई दिया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक वैज्ञानिक ने बताया कि यह प्रशांत क्षेत्र के ऊपर एक उष्णकटिबंधीय तूफान का अवशेष है (जो) एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में बंगाल की खाड़ी में उभरा है। यह एक अवसाद की तुलना में बहुत कमजोर प्रणाली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.