logo-image

दिल्ली समेत कई राज्यों में जबरदस्त कोहरा, उत्तर भारत में शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड का टॉर्चर

उत्तर भारत के राज्यों में जबरदस्त ठंड का टॉर्चर जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है तो मैदानी इलाके कड़ाके की ठंड का सितम झेल रहे हैं.

Updated on: 16 Jan 2021, 08:09 AM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के राज्यों में जबरदस्त ठंड का टॉर्चर जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है तो मैदानी इलाके कड़ाके की ठंड का सितम झेल रहे हैं. बफीर्ली हवाओं और भीषण ठंड ने लोगों को घर के अंदर रहने को मजबूर कर दिया है. खून जमा देने वाली सर्दी के साथ शीतलहर ने लोगों को सुन्न कर रखा है तो कोहरा भी कहर बरपा रहा है. उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से भयंकर कोहरे की चपेट में हैं. राजधानी दिल्ली में सर्दी के साथ कोहरे के अटैक से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है. कई जगहों पर कोहरे की वजह से विजिबिलिटी शून्य तक जा पहुंची है.

यह भी पढ़ें: LIVE: 9वें दौर की वार्ता भी रही असफल, सरकार और किसान अपने अपने रुख पर अड़े

दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों पर हाड़ कंपा देने वाली ठंड की मार पड़ रही है. राजधानी में कई जगह आज भी पारा गिरा है. दिल्ली में शीतलहर और कोहरे ने भी कहर बरपा रखा है. कोहरे की वजह से कई हिस्सों में विजिबिलिटी शून्य देखी गई है. आज सुबह 5.30 बजे दिल्ली के पालम में न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियल और सफदरगंज में तापमान 8.6 डिग्री दर्ज किया गया है. आने वाले दिनों में दिल्ली में फिर से न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री पहुंचने की संभावना है.

दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के अन्य हिस्से बुरी तरह से ठिठुर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में खून जमा देने वाली ठंड पड़ रही है. जल स्त्रोतों पर बर्फ की सतहें जमी हुई हैं. वहीं स्थानीय लोग और पर्यटक श्रीनगर में डल झील की जमी हुई सतह पर घूमने का आनंद ले रहे हैं. सर्दी के इस मौसम में कश्मीर में न्यूनतम तापमान में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. श्रीनगर में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 1995 में दर्ज किए गए शून्य से 8.3 डिग्री तापमान से अधिक है. वहीं लेह शहर में माइनस 12, कारगिल माइनस 17.6 और द्रास माइनस 25.3 न्यूनतम तापमान रहा. 

यह भी पढ़ें: Today History: आज ही के दिन कल्पना चावला दूसरी अंतरिक्ष यात्रा पर रवाना हुई थी, पढ़ें 16 जनवरी का इतिहास

हरियाणा में ठंड का कहर जारी है. कई स्थानों पर सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा. इससे दृश्यता कम हो गई और यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ा. हरियाणा के अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमशः 4.8 डिग्री सेल्सियस, 5.5 डिग्री सेल्सियस और 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. नारनौल, रोहतक, भिवानी और सिरसा में पारा क्रमश: 6.3 डिग्री सेल्सियस, 7.8 डिग्री सेल्सियस, 7.6 डिग्री सेल्सियस और 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं पंजाब में भी लोग कड़ाके की सर्दी की मार झेल रहे हैं. पंजाब में बठिंडा 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा. अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 6.8 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पठानकोट, आदमपुर, हलवारा और गुरदासपुर में न्यूनतम तापमान क्रमशः 7.8 डिग्री सेल्सियस, 6.2 डिग्री सेल्सियस, 5.7 डिग्री सेल्सियस और 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें: ट्रैक्टर रैली पर सोमवार को SC में सुनवाई, खालिस्तान समर्थकों पर भी हलफनामा

उत्तर प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सितम जारी है. कई इलाकों में पारा गिरा है. ठंड के साथ शीतलहर और गलन से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में लोग ठिठुरते रहे हैं. राज्य के कई हिस्से भी जबरदस्त कोहरे की चपेट में हैं. राज्य में सबसे ठंडा स्थान चुर्क रहा, जहां रात का तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में अगले 24 घंटों में ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं. पूर्वी व पश्चिमी अंचलों के हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहेगा. इस दरम्यान शीतलहर भी चलेगी.