logo-image

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा, रेल-विमान यातायात प्रभावित

उत्तर भारत में बुधवार को ठंह का कहर जारी है। बुधवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा देखा गया।

Updated on: 17 Jan 2018, 09:46 AM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में बुधवार को ठंह का कहर जारी है। बुधवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा छाया है।

कोहरे का असर यातायात व्यवस्था पर भी पड़ा है। दिल्ली में घने कोहरे के चलते 21 ट्रेनें लेट हुईं है जबकि 4 ट्रेनों के समय में बदलाव किया गया है और 13 ट्रेनें धुंध और संचालन दिक्कतों के चलते रद्द कर दी गई है।

विजिबिलिटी (दृश्यता) 100 मीटर से नीचे गिर गई है जिससे ट्रेन और विमान सेवाएं प्रभावति हुई है। 

उत्तरी रेलवे के चीफ पब्लिक रिलेशन्स ऑफिसर (पीआरओ) ने बताया कि कोहरे के चलते यातायात बाधित हुआ है। मौसम विभाग ने अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियल रहने का अनुमान जताया है।

दिल्ली एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी कम होने के चलते हवाई उड़ान में दिक्कतें आ रही है। अभी तक करीब 12 उड़ानों में देरी बताई जा रही है लेकिन फिलहाल फ्लाइट डाइवर्ट की कोई ख़बर नहीं है।

एक अनुमान के मुताबिक इस वर्ष कोहरे के चलते ट्रेनों के देरी से चलने की घटना पिछले 4 वर्षों में सबसे ज़्यादा इजाफा हो सकता है। एप आधारित रेलवे टिकटिंग सेवा ने यह अनुमान लगाया है। 

एप आधारित ट्रेवल पोर्टल रेलयात्री ने कहा, 'रेलयात्री द्वारा राष्ट्रीय रेल विलंब सूचकांक से मिले आंकड़ों के मुताबिक इस बार कोहरे के मौसम में दिसंबर 2017 में ट्रेनें औसत रूप से 87 मिनट देरी से चलीं, जबकि उत्तरी भागों में कई जगहों पर अभी कोहरे का मौसम बाकी है।'

पोर्टल के अनुसार, ट्रेनों के देरी से चलने के आंकड़े का पता लाइव ट्रेन ट्रेकिंग डाटा से चला, जिसके आंकड़े 15 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच यात्रियों के द्वारा उपलब्ध कराए गए थे।

पोर्टल के अनुसार, 2014-15 में ट्रेनों के देरी से चलने का औसत समय 72 मिनट था, जबकि 2015-16 में यह आंकड़ा सुधरकर 47 मिनट हो गया था। लेकिन 2016-17 के दौरान यह समय बढ़कर 96 मिनट हो गया।

रेलयात्री ने बताया कि, देश के उत्तरी भाग में सर्दियों के दौरान कोहरा आम बात है, लेकिन इसके व्यापक प्रभाव से पूरे देश में ट्रेनें देरी से चलती हैं।

रेलयात्री ने कहा कि कोहरे से सर्वाधिक प्रभावित ट्रेन गुवाहाटी-नई दिल्ली पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस है, जो कि 52 घंटे तक की देरी से चली। इसके बाद आनंद विहार-सियालदह पश्चिम बंगाल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी 48 घंटे तक की देरी से चली।

(इनपुट आईएएनएस से भी)

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 11: इस वजह से शो की विनर बनीं शिल्पा शिंदे, देखें पूरा सफर

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें