logo-image

पीएम मोदी और स्वीडन की प्रधानमंत्री एंडरसन ने द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने पर चर्चा की

पीएम मोदी और स्वीडन की प्रधानमंत्री एंडरसन ने द्विपक्षीय सहयोग को गहरा करने पर चर्चा की

Updated on: 04 May 2022, 06:35 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने नवाचार, जलवायु प्रौद्योगिकी, जलवायु कार्रवाई और हरित हाइड्रोजन जैसे क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने की संभावनाओं पर चर्चा की।

कोपेनहेगन में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से इतर उनकी मुलाकात दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक थी।

भारत और स्वीडन के बीच समान मूल्यों, मजबूत व्यापार, निवेश और अनुसंधान एवं विकास संबंधों और वैश्विक शांति, सुरक्षा और विकास के समान ²ष्टिकोण के आधार पर लंबे समय से घनिष्ठ संबंध हैं। नवाचार, प्रौद्योगिकी, निवेश और अनुसंधान एवं विकास सहयोग इस आधुनिक संबंध का आधार प्रदान करते हैं।

प्रथम भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी की 2018 की स्वीडन यात्रा के दौरान, दोनों पक्षों ने एक व्यापक संयुक्त कार्य योजना को अपनाया था और एक संयुक्त नवाचार साझेदारी पर हस्ताक्षर किए थे।

बुधवार की बैठक में मोदी और एंडरसन ने द्विपक्षीय साझेदारी में हुई प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने लीड आईटी पहल द्वारा की गई प्रगति पर भी संतोष व्यक्त किया, जो कि कार्बन उत्सर्जन को कम करने की दिशा में दुनिया की सबसे भारी ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) का मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए सितंबर 2019 में यूएन क्लाइमेट एक्शन समिट में इंडस्ट्री ट्रांसिशन पर एक लीडरशिप ग्रुप (लीडआईटी) स्थापित करने के लिए एक भारत-स्वीडन संयुक्त वैश्विक पहल है। इसकी सदस्यता अब 16 देशों और 19 कंपनियों के साथ बढ़कर 35 हो गई है।

दोनों नेताओं ने नवाचार, जलवायु प्रौद्योगिकी, जलवायु कार्रवाई, हरित हाइड्रोजन, अंतरिक्ष, रक्षा, नागरिक उड्डयन, आर्कटिक, ध्रुवीय अनुसंधान, सतत खनन और व्यापार और आर्थिक संबंधों जैसे क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने की संभावनाओं पर भी चर्चा की।

इस दौरान क्षेत्रीय और वैश्विक विकास पर भी चर्चा हुई।

पीएम मोदी दो मई से जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं, जिसका उद्देश्य द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करना है। 2022 में ये उनकी पहली विदेश यात्राएं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.